Connect with us

BIHAR

बिहार: माघ में सावन-भादो की तरह बरसे बदरा, पटना सहित कई जिलों में ओलावृष्टि, मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए जारी किया अलर्ट

Published

on

WhatsApp

मौसम पूर्वानुमानों के अनुसार बीते 24 घंटे भीतर में सूबे में गरज के सहित खूब बारिश हुई है। माघ में सावन भादो के जैसे मेघ ने इतनी वर्षा कराई कि पटना के साथ ही कई इलाको पर पिछले कई वर्षों का बारिश का रिकॉर्ड टूट गया है। शुक्रवार को किन्ही इलाको पर भारी वर्षा के मध्य बहुत ओलावृष्टि हुई। मोतिहारी में ओला गिरने से पर्वतीय शहरों के तरह नजारा बना दिया। पटना में फरवरी में एक दिन में सबसे ज्यादा वर्षा का रिकॉर्ड 6 फरवरी 1949 का है जब राजधानी में 40.6 मिमी वर्षा हुई है।

मौसम डिपार्टमेंट के आंकड़ों के अनुसार गुरुवार और शुक्रवार की रात 36.2 मिमी बारिश की रिकॉर्ड की गई। इसके मुताबिक़ सात दशकों बाद फरवरी में 24 घंटे में ये दूसरी सबसे अधिक वर्षा है। जबकि पूरे फरवरी माह की बात करें तो साल 2013 में पटना में 36.4 मिमी वर्षा हुई थी। आने वाले एक दो दिनों में बारिश की सिचुएशन बनी तो पूरे माह का रिकॉर्ड भी टूट जाएगा। पटना में फरवरी में वर्षा होने का ऑल टाइम रिकार्ड 69.2 एमएम है जो 1984 में रिकॉर्ड हुआ था।

मौसमविदों के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव, बंगाल की खाड़ी से आ रही आद्रता और बिहार से जा रहे ट्रफ लाइन के कारण से पटना सहित करीब पूरे बिहार में बहुत तेजी से मौसम में बदलावों और इसी दौरान कई स्थानों पर भारी वर्षा हुई। पटना सहित सूबे में 20 से लेकर 40 किमी की स्पीड से वायु चली। पटना जिले के बिक्रम के बजाय नवादा, मोतिहारी, बक्सर, समस्तीपुर समेत कई जिलों मे ओलावृष्टि हुई।

मोतिहारी में इतने ज्यादा ओले गिरे कि सड़कों और खेतों में सफेद चादर बिछने के तरह दिखाई पड़ रहा है। वहीं मुजफ्फरपुर, वैशाली, बगहा, खगड़िया, सहरसा, मुंगेर, नवादा, समस्तीपुर, शेखपुरा, नालंदा, पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर, दरभंगा, मधुबनी तथा सारण में वज्रपात की घटनाएं हुईं। मौसम डिपार्टमेंट के मुताबिक़, सबसे ज्यादा बगहा में 51.6 एमएम बरसात हुई हालाकि पटना में 36.2 एमएम वर्षा दर्ज की गई।

मौसम डिपार्टमेंट के मुताबिक़, बिहार में बगहा में सबसे ज्यादा 51.6 एमएम वर्षा रिकॉर्ड की गई। उसके बाद बांका के चांदन में 50.2, पश्चिमी चंपारण के त्रिवेणी में 38.2, भागलपुर में 37.1, रोहतास के दिनारा में 36.4, खगड़िया के बलतारा में 36.4, पटना में 36.2, कटिहार के बरारी में 36, पश्चिमी चंपारण के रामनगर में 35.2, इसी जिले के गौनाहा में 35.2, चनपटिया में 32.6, पूर्वी चंपारण के महेदी में 28.6, भागलपुर के बिहपुर में 28.4, पूर्वी चंपारण के चकिया में 26.5 एमएम वर्षा हुई। पूरे बिहार में 23.3 एमएम बरसात हुई।

मौसम में बदले मिजाज के कारण से पटना सहित पूरे बिहार का न्यूनतम पारा में 2 से 6 डिग्री तक बढोतरी हुई। शुक्रवार को बिहार में फारबिसगंज सबसे ठंडा रहा। यहां का न्यूनतम तापमान 10.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। पटना का न्यूनतम तापमान 1.8 डिग्री वृद्धि 14 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। गया का न्यूनतम तापमान 4.4 डिग्री वृद्धि हुई और 14.9 डिग्री रहा। सूबे में नवादा का न्यूनतम तापमान सबसे ज्यादा 15.6 डिग्री था। वहीं जमुई का न्यूनतम तापमान में 6 डिग्री तक बढ़ी और 15.1 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। शेखपुरा का न्यूनतम तापमान 6 डिग्री वृद्धि होकर 14.4 डिग्री रहा। भागलपुर का न्यूनतम तापमान 13.2, पूर्णिया का 14.5, मुजफ्फरपुर का 13.9, दरभंगा का 13 डिग्री था।

पटना का ज्यादातर तापमान 5 डिग्री गिरा, 18.4 डिग्री रिकॉर्ड पटना सहित पूरे बिहार में धूप नहीं निकलने और ठंडी वायु के चलने के कारण से अधिकतम तापमान गिर गया। पटना का अधिकतम तापमान 18.4 डिग्री था, जो गुरुवार से लगभग 6 डिग्री कम है। वहीं, गया का अधिकतम तापमान 2 डिग्री लुड़क कर 22.3 डिग्री रहा। भागलपुर का अधिकतम तापमान5.4 डिग्री लुड़क कर 18 डिग्री रहा जबकि पूर्णिया का 5.7 डिग्री लुड़क कर 18 डिग्री दर्ज किया गया।मौसम पूर्वानुमान में बताया गया है कि 5 फरवरी को भी पटना सहित पूरे राज्य में कहीं-कहीं वर्षा, बिजली की चमक, बादलों की गरज के सहित बरसात का अलर्ट जारी है। 5 फरवरी को किशनगंज, कटिहार, अररिया तथा पूर्णिया में भारी वर्षा को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है हालाकि अगले 24 घंटे के भीतर मुजफ्फरपुर, खगड़िया, बेगूसराय और समस्तीपुर में ओला गिरने का अलर्ट जारी है। शनिवार को पटना सहित प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में धुंध छाया रहेगा। अगले 48 घंटे में न्यूनतम तापमान 2 से 4 डिग्री की वृद्धि होगी। मौसमविदों के मुताबिक़ छह फरवरी से मौसम शुष्क होने की संभावना है। उसके बाद न्यूनतम तापमान में गिरावट रिकॉर्ड होगी।

मौसम पूर्वानुमान में बताया गया है कि 5 फरवरी को भी पटना सहित पूरे राज्य में कहीं-कहीं वर्षा, बिजली की चमक, बादलों की गरज के सहित बरसात का अलर्ट जारी है। 5 फरवरी को किशनगंज, कटिहार, अररिया तथा पूर्णिया में भारी वर्षा को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है हालाकि अगले 24 घंटे के भीतर मुजफ्फरपुर, खगड़िया, बेगूसराय और समस्तीपुर में ओला गिरने का अलर्ट जारी है। शनिवार को पटना सहित प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में धुंध छाया रहेगा। अगले 48 घंटे में न्यूनतम तापमान 2 से 4 डिग्री की वृद्धि होगी। मौसमविदों के मुताबिक़ छह फरवरी से मौसम शुष्क होने की संभावना है। उसके बाद न्यूनतम तापमान में गिरावट रिकॉर्ड होगी।