Connect with us

BIHAR

बिहार: मसौढ़ी रेल ओवरब्रिज के निर्माण की बाधा हुई दूर, रेल मंत्रालय ने नये एलाइनमेंट की दी मंजूरी

Published

on

WhatsApp

मसौढ़ी रेलवे ब्रिज को बनवाने की सभी समस्या दूर कर दी गयी है। रेलवे मिनिस्ट्री द्वारा नये एलाइनमेंट की स्वीकृति मिल गई है। सोमवार को सांसद रामकृपाल यादव द्वारा सेंट्रल रेल मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव से मिल कर पटना- गया रेलवे लाइन के तरेगना रेलवे गुमटी पर बाधित ROB के बनवाने के कार्य को आरंभ कराने का लेटर ऑफ डिमांड सौंपा। सांसद द्वारा रेल मिनिस्ट्री को बताया की ROB को बनवाने की अनुमति 2016-17 में रेलवे मिनिस्ट्री द्वारा दी गयी थी। बिहार सरकार द्वारा लागत का 50/% वहन करने की भी स्वीकिती दे दी थी।

ROB को बनवाने का कार्य आरंभ हुआ था, परंतु स्थानीय मसौढ़ी मार्केट के व्यापारियों द्वारा अप्रोच रोड के एलाइनमेंट में बदलाव के लिए आंदोलन किया गया हुआ। इसके उपरांत रेलवे द्वारा बनवाने के कार्य को बंद करवा दिया गया। इसके उपरांत पुल निर्माण निगम, बिहार गवर्नमेंट द्वारा अप्रोच सड़क के एलाइनमेंट का फिर से निरीक्षण करवाया एवं इसके एलाइनमेंट में नॉर्मल बदलाव कर अनुमति के हेतु ईस्ट सेंट्रल रेलवे, हाजीपुर को समर्पित किया है। न्यू एलाइनमेंट की अनुमति में ईस्ट सेंट्रल रेलवे, हाजीपुर द्वारा बेहद वक्त समय लगाया जा रहा है।

पार्लियामेंट द्वारा अग्निवीर प्लान के विरोध प्रदर्शन के दौरान तरेगना स्टेशन एवं दानापुर स्टेशन पर की गई हुई तोड़- फोड़ की दुर्घटना में हुए घाटे की शीघ्र -से- शीघ्र दुरुस्ती का भी अनुरोध किया। सहित ही पटना- गया रेल खंड पर तिनेरी, छोटकी मसौढ़ी, नीमा, नदवां, डुमरी, पुनपुन, पोठही, परसा मार्केट में पूर्व से जारी कई लोकल ट्रेनों के रूकाओ को पुनः बहाल करने की भी मांग की। रेल मिनिस्टर के आदेश पर घंटे भर के अंदर ईस्ट सेंट्रल रेलवे द्वारा पुल निर्माण निगम को नये एलाइनमेंट की अनुमति प्रदान कर दी। मसौढ़ी के तरेगना रेलवे गुमटी पर बेहद ट्रैफिक की सिचुएशन बनी रहती है। स्थानीय लोग ट्रैफिक की भीषण दिक्कते से त्राहिमाम कर रहे हैं एवं बेहद जनक्षोभ भी हैं।