Connect with us

BIHAR

बिहार: भागलपुर में बुनकरों के बहुरेंगे दिन, 20 करोड़ की लागत से बनेगा खास बिल्डिंग, जानें क्या होगा फायदा

Published

on

WhatsApp

भागलपुर प्रक्षेत्र अर्थात सिल्क सिटी अंतर्गत भागलपुर के बुनकरों के दिन जल्द ही बहुरेंगे। इसके हेतु जिला के औद्योगिक सेंटर ने तैयारी आरंभ कर दी है। नाथनगर थाना के नजदीक सरदारपुर के सामने 25 कट्ठे की भूमि पर 20 करोड़ से ज्यादा की धनराशि से मल्टीपरपस बिल्डिंग व परिसर का निर्माण करवाया जायेगा। यहां बुनकरों को ट्रेनिंग देने से हेतु वो सारी व्यवस्था उपलब्ध होगी , उससे बुनकरों की जीविका में भी सहूलियत मिल सके।

जिला इंडस्ट्रियल सेंटर के जनरल मैनेजर संजय कुमार वर्मा ने नाथनगर की उक्त भूमि का सर्वे करने के उपरांत इंजीनियर से भूमि की नापी करवाई। उसके बाद गवर्नमेंट को बुनकरों के हेतु ट्रेनिंग सेंटर के साथ ही मल्टी परपस बिल्डिंग व परिसर निर्माण का प्रस्तावना भेज दिया। उनके द्वारा बताया गया कि यहां बुनकरों का प्रशिक्षण केंद्र, गेस्ट हाउस व कम्युनिटी भवन अलग-अलग निर्माण करवाए जाएंगे।

सिल्क सिटी अंतर्गत भागलपुर, बांका व समीप के इलाको के बुनकरों को यहां व्यवस्था मिलेगी। गवर्नमेंट की प्लान से भी विदित करवाया जायेगा, इसलिए ताकि प्लान का फायदा उठा वे सकेंगे। नाथनगर का यह एरिया बुनकरों के लिए ज्यादा सुविधायुक्त होगा। हालाकि बुनकर बहुल क्षेत्र चंपानगर, नाथनगर, नरगा, तांती बाजार इत्यादि के एक लाख से ज्यादा बुनकर समीप रहते हैं।

जिला इंडस्ट्री सेंटर के जीएम श्री वर्मा द्वारा बताया गया कि यहां 300 से ज्यादा बुनकरों के हेतु अच्छी व्यवस्था होगी। बुनकरों को प्रशिक्षण लेने से लेकर रहने व भोजन की भी व्यवस्था होगी। वक्त वक्त पर यहां प्रशिक्षण दी जायेगी। बुनकरों का स्किल डेवलपमेंट भी करवाया जायेगा।सिलाई, बुनाई, रंगाई व डिजाइन इत्यादि का ट्रेनिंग दिया जायेगा। ट्रेनिंग के समय में चुने हुए बुनकरों को उसी उपांत में रहना होगा। इस समय भोजन व आवास की व्यवस्था दी जायेगी। इस केंद्र में गेस्ट हाउस व बुनकरों का कम्युनिटी भवन निर्माण करवाया जायेगा, ताकि बुनकरों के अतिथि को ठहराया जा सके एवं गरीब बुनकरों को शादी-विवाह व अन्य कार्यक्रम में सहूलियत हो सके।

गवर्नमेंट को प्रषिक्षण केंद्र व मल्टी परपस बिल्डिंग के हेतु प्रस्तावना भेज दिया गया है। पांच महीने में टेंडर निकल जायेगा एवं निर्माण की प्रोसेस आरंभ हो जाएगा। बुनकरों का दिन इससे आवश्य बहुरेंगे।