Connect with us

BIHAR

बिहार बोर्ड 10वीं का परिणाम इस तारीख को आने का अंदेशा, ऐसे चेक करें परिणाम

Published

on

WhatsApp

बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा फरवरी महीने में शुरू की गई थी। बिहार बोर्ड परीक्षा 2022 सबसे पहले खत्म हुई है। बिहार बोर्ड परीक्षा के खत्म होते ही 10वीं और 12वीं की कॉपी का मूल्यांकन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई थी। इस तरह से बिहार बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट भी सबसे पहले जारी किया जा रहा है।

बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं का रिजल्ट मार्च महीने में जारी होने की संभावना है। माना जा रहा है कि बिहार बोर्ड हाईस्कूल का रिजल्ट होली के बाद जारी कर दिया जाएगा। बिहार बोर्ड परीक्षा का परिणाम घोषित हो जाने के बाद बिहार बोर्ड के ऑफिशियल वेबसाइट onlinebseb.in या biharboardonline.bihar.gov.in पर देखा जा सकता है।

बिहार बोर्ड 10वीं के पेपर का मूल्यांकन की प्रक्रिया 5 मार्च 2022 को शुरू कर दी गई थी। बिहार बोर्ड 10वीं के पेपर की मूल्यांकन प्रक्रिया 17 मार्च 2022 तक चलेगी जिसके तुरंत बाद होली का त्योहार है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि 25 मार्च 2022 तक बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा।

10वीं का रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले बीएसईबी की ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं। होमपेज पर बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं 2022 का परिणाम वाले लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद एक नई विंडो ओपन हो जाएगी जिसमें अपना रोल नंबर और पासवर्ड एंटर करें। जरूरी चीजें सबमिट करने के बाद रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर डिसप्ले हो जाएगा। रिजल्ट डाउनलोड करके उसका प्रिंटआउट निकाल लें।

बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट एसएमएस के माध्यम से भी चेक किया जा सकता है। इसके लिए मोबाइल फोन पर एसएमएस एप्लिकेशन खोलें। फिर BIHAR10