Connect with us

BIHAR

बिहार बोर्ड द्वारा मैट्रिक का रिजल्ट किया गया घोषित, जानिए टॉपर के नाम

Published

on

WhatsApp

बिहार बोर्ड द्वारा आज के दिन मैट्रिक परीक्षा का परिणाम घोषित किया गया। मैट्रिक 2022 की परीक्षा में औरंगाबाद की रामायणी राय ने प्रथम स्थान हासिल किया। वह बड़े होकर एक जर्नलिस्ट बनना चाहती हैं।बाेर्ड द्वारा बिहार बोर्ड के ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in और biharboardonline.com पर रिजल्‍ट जारी किया गया।

वहीं पटना के खुसरूपुर महादेव हाईस्कूल की छात्रा निर्जला कुमारी ने चौथे स्थान पर अपनी जगह बनाई। वहीं पांचवे स्थान पर भोजपुर के अनुराग कुमार, जमुई के सुशील कुमार और खेड़ाई के निखिल कुमार ने अपनी जगह बनाई हैं। सोनिया जिसने सेकंड टॉपर के रूप में अपनी जगह बनाई, उनके पिता मिठाई की दुकान चलाते हैं। वह एक डॉक्टर बनना चाहती हैं और वहीं सेकेंड टॉपर विवेक आइआइटी से इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने की बात कही।

बिहार के शिक्षा मंत्री द्वारा बोर्ड कार्यालय में परिणाम घोषित किया गया। जानकारी के अनुसार कुल 79.88 प्रतिशत परीक्षार्थी इस परीक्षा में पास हुए हैं। कहा जा रहा है कि यदि पूर्वी चंपारण में पेपर लीक की घटना नहीं होती तो पहले ही रिजल्ट प्रकाशित कर दिया जाता। पूर्वी चंपारण के 25 केंद्रों की परीक्षा रद्द हो जाने के बाद 24 मार्च को फिर से एग्जाम आयोजित की गई थी जिसके कारण परिणाम में विलंब हुआ है।

मैट्रिक परीक्षा के टॉपर्स को लैपटॉप तथा नकद पुरस्कार दिए जाएंगे। फर्स्‍ट टॉपर को एक लाख रुपये के साथ लैपटॉप एवं किंडल ई-बुक रीडर, सेकेंड टॉपर को 75 हजार रुपये के साथ लैपटॉप एवं किंडल ई-बुक रीडर तथा थर्ड टॉपर को 50 हजार रुपये के साथ लैपटॉप एवं किंडल ई-बुक रीडर दिए जाएंगे।