Connect with us

BIHAR

बिहार: बेतिया के डीएम ने किया बिहार के गौरव को बढ़ाने का काम, 21 अप्रैल को PM द्वारा किए जायेंगे सम्मानित

Published

on

WhatsApp

डीएम कुंदन कुमार ने पश्चिमी चंपारण के साथ बिहार के गौरव को बढ़ाने का काम किया है। 21 अप्रैल के दिन डीएम कुंदन कुमार को पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा सम्मानित किया जाएगा। इनोवेशन के क्षेत्र में सिविल सर्विस दिवस पर डीएम कुंदन कुमार को यह सम्मान दिया जाएगा। स्टार्टअप जोन और चनपटिया के अभिनव प्रयोग के लिए 21 अप्रैल के दिन सिविल सर्विस दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उन्हें सम्मानित किया जाएगा।

साल 2020 में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए सम्पूर्ण लॉकडाउन करने का आदेश जारी किया गया। इसकी वजह से कई लोगों का रोजगार उनसे छीन गया। जिले के करीब 80 हजार से ज्यादा लोग वापस अपने घर आ गए जो बाहर रहकर मजदूरी करते थे। वापस लौटने पर उन्हें 14 दिनों के लिए क्वारंटाइन कैंप में रखा गया। इसी बीच जिला प्रशासन के द्वारा इनकी स्किल मैपिंग कराई गई और साथ ही जिले में व्यापार स्थापित करने से संबंधित सुझाव लिए गए। इसी के साथ जिला प्रशासन की मदद से जिले में शुरू किया गया स्टार्टअप जोन सफल रहा।

इस कामगारों की स्किल मैपिंग से टेक्सटाइल एंड अपैरल, फुटवियर, बंबू एंड क्राफ्ट से संबंधित जानकारी हासिल हुई। आने वाले समय में इन कामगारों से संपर्क स्थापित करने के लिए उद्यम मित्र मंडल का गठन किया गया। साल 2020 के अगस्त महीने में डीएम कुंदन कुमार की अध्यक्षता में लुधियाना, अमृतसर, सूरत, दिल्ली और मुंबई जैसे जगहों से लौटे कामगारों के साथ बैठक की गई। इस बैठक में कार्ययोजना तैयार किया गया और साथ ही उद्यम स्थापित करने हेतु सुझाव लिए गए। साथ ही जिला औद्योगिक नवप्रवर्तन योजना के तहत दिए जाने वाले लाभों से अवगत कराया गया।

बैंक के अधिकारियों से समन्वय कर ऋण मेला का आयोजन किया गया और आर्थिक सहायतार्थ ऋण उपलब्ध कराया गया। स्थान के लिए 20 एकड़ भूमि में फैले बाजार समिति के बेकार पड़े वेयरहाउस को चिन्हित किया गया। साथ ही बिजली के लिए डेडीकेटेड ट्रांसफार्मर की व्यवस्था की गई। सभी प्रकार के कागजातों को तैयार करने, ऋण दिलाने में सहायता प्रदान करने के लिए जिला स्तरीय पदाधिकारी को सिंगल पॉइंट ऑफ कॉन्टैक्ट के रूप में प्राधिकृत किया गया।

कामगारों के द्वारा लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के कंप्यूटर एडेड इक्विपमेंट का आयात कर चनपटिया के 20 एकड़ जमीन में फैले बाजार समिति में जिले का प्रथम स्टार्टअप की शुरुआत की गई। डीएम की अध्यक्षता में कामगारों, बैंक प्रबंधकों, स्टेक होल्डरों के साथ समीक्षा बैठक की गई और उद्यमियों को हर संभव मदद पहुंचायी गयी।

अब तक 57 उद्यमियों के द्वारा स्टार्टअप जोन में यूनिट का स्थापन किया गया। 400 से अधिक आधुनिक मशीन को स्थापित कर उत्पादन किया जा रहा है। उत्पादित समान को स्थानीय बाजार, दूसरे जिले, राज्यों और विदेशों में इसकी बिक्री की जा रही। स्टार्टअप जोन में बनारसी साड़ी, स्वेटर, कश्मीरी शाल के साथ 25 से अधिक प्रकार के टेक्सटाइल एंड एपैरल का निर्माण किया जा रहा है। इसके अलावा सेनेटरी पैड, फुटवेयर्स, स्टील के बर्तन का भी निर्माण किया जा रहा है।

बेतिया मॉडल की सफलता से जिले के अन्य क्षेत्रों में 100 से अधिक उद्यम स्थापित हो चुके हैं। 140 से अधिक लोग व्यापार के स्थापना के लिए स्थान आवंटन का इंतजार कर रहे। थरुहट के लोगों द्वारा प्लग एंड प्ले आधारित स्टार्टअप जोन स्थापित करने की मांग की गई। इन्हें प्लग एंड प्ले आधारित स्टार्टअप जोन उपलब्ध कराने को लेकर स्थान भी चिन्हित कर लिया गया है।

चनपटिया स्टार्टअप जोन के सफल होने पर इसने देश में पहचान बनाई है। इसके लिए 21 अप्रैल के दिन सिविल सर्विस दिवस के मौके पर डीएम कुंदन कुमार को पीएम नरेंद्र मोदी के द्वारा देश के सबसे प्रतिष्ठित और महत्वपूर्ण पुरस्कार प्राइम मिनिस्टर्स अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। साथ ही स्टार्टअप जोन के लिए 20 लाख रुपये का अवार्ड भी मिलेगा। जिलाधिकारी कुंदन कुमार ने इस उपलब्धि पर संबंधित सभी अधिकारियों, कर्मियों एवं उद्यम स्थापित करने वाले कामगारों को शुभकामना दी हैं।