Connect with us

BIHAR

बिहार: बेतिया के इस जगह निर्माण होगा टेक्सटाइल पार्क, इंडस्ट्रियल डिपार्टमेंट से मिली स्वीकृति

Published

on

WhatsApp

3 सालो के निरंतर प्रयास के उपरांत अंततः कुमारबाग में टेक्सटाइल पार्क निर्माण की अनुमति इंडस्ट्रियल डिपार्टमेंट से प्राप्त हो गई। 3 लाख वर्गफीट जमीन पर गारमेंट इंडस्ट्री स्थापित की जाएगी। उसके हेतु डिपार्टमेंट की तरफ से इंडस्ट्रीयलाइजेशन काम कराए जाने का टेंडर भी प्रकाशयुक्त करवा दिया गया है। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सह पश्चिम चंपारण के सांसद डा संजय जायसवाल द्वारा उसके हेतु बिहार गवर्नमेंट के इंडस्ट्रियल मिनिस्टर सैयद शाहनवाज हुसैन का प्रशंसा किया है। डा जायसवाल द्वारा बताया गया कि विगत 3 माह के निरंतर कोशिश से बेतिया इंडस्ट्रियल हब निर्माण की तरफ अग्रसर है। उनके द्वारा बताया गया कि कुमारबाग में 3 लाख वर्गफीट भूमि पर गारमेंट इंडस्ट्री का हब निर्माण की अनुमति मिल गई है। उसके तहत प्लग एवं प्ले माॅडल की तर्ज पर बिहार गवर्नमेंट द्वारा उद्योग भवन का निर्माण भी करवाया जाएगा।

अब कोई भी उद्यमी अपने कारख़ाना स्थापना की जरूरी काम प्रोसेस को पूरा कर इंडस्ट्री की स्थापना का बेहद कामयाबी पूर्वक कर सकता है। बेतिया में इस पॉलिसी कदम से इंडस्ट्रीयलाइजेशन के हेतु तत्काल 30 करोड़ की टेंडर निःसृत की है। डा जायसवाल द्वारा बताया गया कि मेरा सपना था कि चनपटिया में बड़े इंडस्ट्री की स्थापना हो। साल 2019 से ही इस दिशा में निरंतर काम करते रहे जो अब पूर्ण होते दिख रहा है। उन्होंने आगे कहा कि हमारा मकसद है जिले कि जीविका का मौका तेजी से उत्पन्न हो। चम्पारण में ख़ास कर गारमेंट इंडस्ट्री को बढ़ावा देने में लगे हैं। वस्त्र उद्योग का बेतिया में काफी पोसिबिलिट भी हैं। इन उद्योगों के माध्यम बहुत सारे लोगों को जीविका का मौका मिलेगा।

बेतिया एवं समीप के पूरे एरिया के लोगों को अब कही जाने की आवश्कता नहीं होगी। पलायन पर ठप लगेगा। हालाकि कि चनपटिया माडल की देश के पीएम नरेन्द्र मोदी ने भी ‘मन की बात’ में तारीफ कर चुके है। साल 2020 में कोरोना के कारण से लागू देशव्यापी लाकडाउन के वजह से बेतिया वापस लौटे कार्यगारो को प्रशासन की सहायता से ‘आपदा में मौके’ की पहचान कर चनपटिया में इंडस्ट्री का स्थापना करवाया गया था। उसके उपरांत ही चनपटिया स्टार्टअप जोन की कामयाबी की चर्चा राज्य साथ ही सेंट्रल लेवल पर हो रही है।