Connect with us

BIHAR

बिहार: बक्सर-दिनारा मार्ग पर 14 किमी की बन रही है सड़क, जाम से मिलेगा निदान

Published

on

WhatsApp

बक्सर दिनारा मुख्य मार्ग पर आवागमन करने वाले लोगो के हेतु खुशखबरी है। यात्रा के समय इटाढ़ी व धनसोइ में जाम की दिक्कत से निजात मिलने वाली है। इटाढ़ी से धनसोई तक पाथ का चौड़ीकरण का काम शीघ्र ही प्रारंभ करवाया जाएगा। बनवाने की अधिशासनिक मंजूरी के हेतु प्रशासनिक मंजूरी एवं निविदा इत्यादि की प्रोसेस पूरी करते हुए शीघ्र ही निर्माण का कार्य आरंभ करवाया जाएगा।कहा जा रहा है कि पाथ की चौड़ाई कम होने की वजह से आए दिन छोटी-मोटा एक्सीडेंट भी होता रहता हैं। फिलहाल ऐसी परिस्थिति है कि एक साथ अगर दो वाहन सामने आ जाएं तो उनके निकलने में परेशानी होती है। बारिश के दिनों में तो यात्रा करने वाले लोगो की दिक्कतें और बढ़ जाती है।

पथ का निर्माण करीब 35 करोड़ रुपये धनराशि के खर्च की लागत से 14किमी दूरी में लगभग साढ़े पांच मीटर चौड़ी होगी। पथ निर्माण के अधिशासनिक मंजूरी के हेतु डिपार्टमेंट के द्वारा एस्टिमेट तैयार करवाया जा रहा है। उम्मीद है कि यह काम जल्द ही पूरा करवा लिया जाएगा उसके बाद निविदा की प्रोसेस पूरी करते हुए पाथ का निर्माण काम आरंभ हो जाएगा। धनसोई के लक्ष्मण कुमार कहते है कि सड़क का चौड़ीकरण किए जाने की बिलकुल बेहद जरूरत है। काफी दिनों से इस मांग को स्थानीय जनता के द्वारा उठाया गया था।ऐसे में अगर पाथ चौड़ीकरण का काम करवाया जा रहा है तो वास्तविक रूप से यह जनता के हित में सरकार के माध्यम से की गई एक उत्तम पहल होगी।

कार्यपालक अभियंता, पथ निर्माण डिपार्टमेंट भरत लाल ने बताया गया पाथ निर्माण के हेतु योजना प्रपोज़्ड, है। प्रशासनिक मंजूरी मिलने के उपरांत काम आरंभ होगा तभी उसके बारे में अधिक कुछ कहा जा सकेगा। निविदा इत्यादि की प्रोसेस पूरी होने के उपरांत निर्माण का काम मई माह के आखिर तक आरंभ होने की उम्मीद है।निर्माण कार्य प्रारंभ होने के लगभग डेढ़ वर्ष के भीतर ही चौड़ीकरण का काम पूरा कर करवा लिया जाएगा। निर्माण गुणवत्तापूर्ण हो उसको भी पूरा ध्यान रखा जाएगा एवं सड़क की चौड़ाई के सहित उसकी मोटाई भी उतनी ही होगी, उससे कि बड़े भार वाहन भी सरलता से आ जा सकेंगे एवं सड़क क्षतिग्रस्त ना हो।