Connect with us

BIHAR

बिहार: फुटपाथी दुकानदारों के लिए खुशखबर, पूरे राज्य में निर्माण होगा वेंडिंग जोन, चिन्हित हो रही जमीन

Published

on

WhatsApp

बिहार विधानसभा के बजट सत्र के बाद राज्य के सारे जिलों में वेंडिंग जोन को बनवाने की योजना को भूमि पर उतारने में तेजी आएगी। उसको लेकर नगर विकास विभाग भिन्न भिन्न डिपार्टमेंट्स के साथ मीटिंग कर ऐसी जमीनों को चिन्हित करवाया जाएगा जहां वेंडिंग जोन को बनवाने कराकर फुटपाथी दुकानदारों को परमानेंट रूप से रोजगार करने का मौका उपलब्ध कराया जाएगा। राज्य के उप मुख्यमंत्री व नगर विकास मंत्री तारकिशोर प्रसाद ने गुरुवार को बिहार विधानसभा में यह ऐलान किया । वे पूर्णिया के भाजपा विधायक विजय कुमार खेमका के एक तारांकित प्रशन के जवाब दे रहे थे।

खेमका ने पूर्णिया में 11 वेंडिंग जोन के अभी तक बनवाने का कार्य नहीं आरंभ होने का मामला उठाया गया था। डिप्टी सीएम श्री प्रसाद द्वारा बताया गया कि राष्ट्रीय उच्च पथ से एनओसी नहीं मिलने के वजह से बनवाने का कार्य शुरू नहीं कराया जा सका है। ऐसे कई मामले दूसरे जिलों में भी हैं जहां अनापत्ति नहीं प्राप्त होने से वेंडिंग जोन नहीं निर्माण हो पा रहे हैं। एक मर्तबा उसको लेकर नगर विकास डिपार्टमेंट तथा पथ निर्माण डिपार्टमेंट के प्रधान सचिवों के साथ मीटिंग भी हो चुकी है। वेंडिंग जोन तैयार करने को लेकर राज्य सरकार गंभीर है। केन्द्र की भी यह महत्वाकांक्षी प्लान है। वेंडिंग जोन पूरे राज्य में निर्माण होने है।

उप मुख्यमंत्री द्वारा बताया गया कि सत्र के बाद नगर विकास डिपार्टमेंट में विभागों के साथ ऐसी खाली भूमि को लेकर मीटिंग करेगा, जहां वेंडिंग जोन निर्माण किया जा सके। जिला परिषदों की भूमि हो या जमीन राजस्व सहित अन्य महकमों की, जिलावार उसके इन्फोर्मेशन ली जा रही है। हम गंभीरतापूर्वक इस प्लान में तेजी लाएंगे। राज्य सरकार वेंडिंग जोन निर्माण कर फुटपाथी दुकानदारों को बसाना चाहती है। उससे अतिक्रमण की दिक्कतों का भी समाधान हो जाएगा।