Connect with us

BIHAR

बिहार: पाली हाउस और शेडनेट में बेमौसम फल और सब्‍जी की खेती करेंगे किसान, जाने सरकार कितना फीसद तक देगी अनुदान

Published

on

WhatsApp

बेमौसम सब्जी उत्पादित एवं फूल व विदेशी पृथकता की सब्जी प्रोडक्शन को बढ़ावा देने के हेतु गवर्नमेंट द्वारा राष्ट्रीय कृषि प्लान को गति के साथ आरंभ किया गया है। उस प्रोजेक्ट के अंतर्गत किसान पाली हाउस एवं शेडनेट को बनवाने का वर्षो से भर फूल, विदेशी सब्जी एवं बेमौसम सब्जी की खेती कर सकते हैं। इस पर सरकार ने 75 फीसद प्रत्यावर्तन दिया जा रहा है।

संरक्षक निर्देशक उद्यान डा. अमृता कुमारी ने कहा है कि बेमौसम सब्जी की खेती, फूल एवं विदेशी सब्जी की खेती को बढ़ावा देने के हेतु पाली हाउस एवं शेडनेट को बनवाने पर गवर्मेंट द्वारा किसानों को 75 फीसद प्रत्यावर्तन दिया जा रहा है। उसके हेतु जिले में पांच हजार वर्ग मीटर में पालीहाउस एवं शेडनेट को बनवाने का उद्देश्य हासिल हुआ है।

उसका फायदा लेने के हेतु इच्छुक किसान आनलाइन के जरिए से एप्लीकेशन कर सकते है। प्लान के अंतर्गत पहले आओ-पहले पाओं के शैली पर फायदा दिया जाएगा। उसको बनवाने से किसान विदेशी पार्थक्य एवं बेमौसम सब्जी की खेती कर अपनी इनकम को बढ़ा सकते हैं। पता हो कि अभी ज‍िले में सब्‍जी की खेती का क्षेत्रफल कम है। कुछ प्रखंडों में खेतिहर सब्‍जी की खेती कर रहे हैं, परंतु रजौन, धोरैय इत्यादि प्रखंडों में उसका क्षेत्रफल कम है। शेड नेट एवं पाली हाउस से खेतिहर उसकी खेती सरलता से कर सकेंगे।

जिले के अधिकतर किसान पारंपरिक प्रकार से सब्जी की खेती करते है। उससे उन्हें अधिक फायदा नहीं होता है। शेडनेट एवं पालीहाउस में सब्जी की खेती कर किसान अपनी इनकम को बढ़ा दे सकते है। उसका फायदा लेने के हेतु किसानों को सजग करवाया जा रहा है। जबकि उसका लाभ ज्यादा से ज्यादा खेतिहर को प्राप्त हो सके। -डा. अमृता कुमारी, सहायक निदेशक उद्यान