Connect with us

BIHAR

बिहार पथ निर्माण मंत्री ने बिहार विधान परिषद में दिया बयान, 62 लेवल क्रॉसिंग की जगह पर आरओबी का होगा निर्माण

Published

on

WhatsApp

रेलवे और बिहार सरकार की मंजूरी के पश्चात बिहार में 62 लेवल क्रॉसिंग के स्थान पर आरओबी का निर्माण किया जाएगा। इसकी जानकारी पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन द्वारा दी गई है। इसके तहत रेलवे द्वारा पांच आरओबी के डीपीआर पर कॉस्ट शेयरिंग की गई है। वहीं स्वीकृति आदेश प्राप्त करने की कार्रवाई की जा रही है।

सोमवार के दिन नितिन नवीन से विधान परिषद में प्रश्न पूछे गए। उसके उत्तर में उन्होंने इन उक्त बातों की जानकारी दी। नितिन नवीन ने कहा कि बिहार के विभिन्न क्षेत्रों से पटना तक आवागमन हेतु स्टेट हाईवे और एमडीआर पथ पर स्थित लेवल क्रॉसिंग के स्थान पर आरओबी का निर्माण किया जाएगा। फिलहाल इस योजना पर स्वीकृति मिलनी बाकी है।

आरओबी के निर्माण का पूर्ण करने हेतु वर्ष 2019 के 7 मई के दिन रेलवे और बिहार सरकार के बीच समझौते पत्र पर हस्ताक्षर किया गया है। कुल 62 में से 20 लेवल क्रॉसिंग के स्थान पर आरओबी निर्माण किया जाएगा। इसके लिए डीपीआर तैयार कर लिया गया है और डीपीआर पर रेलवे से कॉस्ट शेयरिंग हेतु कार्रवाई जारी है। शेष आरओबी की योजना से संबंधित डीपीआर तैयार की जा रही है।

इसके अलावा मंत्री ने कहा कि जर्जर हुए पुल को बंद कर दिया गया है। पुराने पुल की स्थान पर नए पुल का निर्माण किया जा रहा है। वहां बैरियर और गति सीमा लगाकर हल्के वाहनों के लिए चालू रखा गया है। इसके फलस्वरूप आम नागरिकों को कोई दिक्कत नहीं होगी।

छपरा-सोनपुर, एनएच-19 लेफ्ट आउट पोर्सन पथ के 182वें किमी में माही नदी पर 54 मीटर लंबा एवं 5 मीटर चौड़ा क्षतिग्रस्त पुल से भारी वाहनों के परिचालन पर रोक एवं हल्के वाहनों के परिचालन हेतु बोर्ड लगा हुआ है।

वहीं संजीव श्याम सिंह द्वारा बिहार विधान परिषद में नितिन नवीन से सवाल किए गए। इसके उत्तर में उन्होंने कहा कि वर्ष 2020 में पटना-गया डोभी सड़क के निर्माण कार्य की शुरुआत की गई थी। इसके निर्माण कार्य को पूर्ण करने के लिए वर्ष 2022 नवंबर तक का समय निर्धारित की गई थी परंतु कोरोना संक्रमण की वजह से इसके निर्माण में देरी हुई है। इस परियोजना को मार्च 2023 तक पूर्ण करने का लक्ष्य है।