Connect with us

BIHAR

बिहार: पटना के इस जगह बनेगा एक और नया बस स्टैंड, जाने कहा से पूरब और दक्षिण की सरकारी बसों का होगा परिचालन

Published

on

WhatsApp

पटना के बैरिया में स्थित अंतरराज्यीय बस टर्मिनल के नजदीक में ही एक नए बस स्टैंड का निर्माण किया जाएगा। इसके निर्माण के लिए परिवहन निगम द्वारा नगर विकास विभाग से लगभग पांच एकड़ जमीन की मांग की गई है। साथ ही इसके लिए डीएम काे भी पत्र लिखा गया है। इस बस स्टैंड से सरकारी बसों का परिचालन शुरू होगा। बांकीपुर बस डिपो से चलने वाली बसाें काे बैरिया और फुलवारी बस डिपो में स्थांतरित किया जाएगा।

बैरिया से नवादा, गया, जहानाबाद के साथ पूरब की ओर जाने वाली 500 से अधिक बसों का परिचालन शुरू होगा। साथ ही गांधी सेतु से उत्तर बिहार जाने वाली बसों को भी बैरिया से ही खोला जाएगा। वहीं फुलवारीशरीफ में भी बस डिपो का निर्माण किया जा रहा है जहां से 150 से अधिक बसों का परिचालन हाेगा। यहां से आरा, छपरा, सीवान, अरवल, सासाराम के साथ पश्चिम की ओर जाने वाली बसें खुलेंगी। गांधी मैदान के नजदीक फाइव स्टार होटल के निर्माण की वजह से बांकीपुर बस डिपो काे स्थांतरित किया जा रहा है। इसीलिए यहां की जमीन को पर्यटन विभाग को सौंप दी गई है। परिवहन निगम द्वारा तीन महीने में बांकीपुर बस डिपो की बसों को बैरिया और फुलवारीशरीफ में स्थांतरित किया जाएगा।

कुछ समय के पश्चात पटना में कुल चार बस स्टैंड हो जाएंगे जिसमें कन्हौली बस स्टैंड, आईएसबीटी बैरिया, सरकारी स्टैंड बैरिया और फुलवरिशरीफ डिपो शामिल है। बिहटा के कन्हौली के नजदीक प्राइवेट बसाें के लिए नए स्टैंड का निर्माण किया जाएगा। इसके निर्माण के लिए 27 जून तक इच्छुक कंपनियों से इसकी डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट की मांग की गई है। इस बस स्टैंड के निर्माण के लिए 50 एकड़ भूमि का अधिग्रहण किया गया है। इस बस स्टैंड के निर्माण 350 करोड़ रूपए का बजट तैयार किया गया है। इस बस स्टैंड के निर्माण के पश्चात आरा, सासाराम, औरंगाबाद, भभुआ, बक्सर, अरवल, भोजपुर, गोपालगंज, पूर्वी और पश्चिमी चंपारण के साथ 20 जिलों के लोगों को आवागमन में आसानी होगी। इस बस स्टैंड के निर्माण को वर्ष 2026 तक पूर्ण करने का समय निर्धारित किया गया है। इसके निर्माण के पश्चात आईएसबीटी पर दबाव कम होगा।

बैरिया स्थित अंतरराज्यीय बस टर्मिनल बिहार का सबसे बड़ा बस स्टैंड है जहां से 1200 से अधिक प्राइवेट बसें खुलती हैं। मीठापुर बस स्टैंड को बंद कर दिया गया है जिसकी वजह से मीठापुर बस स्टैंड से खुलने वाली बसाें काे यहां स्थांतरित किया गया है। बैरिया जाने के लिए सिटी बसाें और ऑटाे का परिचालन किया जा रहा है। साथ ही मेट्राे काे भी बस स्टैंड से जाेड़ा जा रहा है। इसके अलावा गांधी मैदान से बैरिया के लिए चार सीएनजी बसाें का परिचालन किया जाएगा।

इस बस स्टैंड से राजगीर, नालंदा, नवादा, बिहारशरीफ,
झाझा, लखीसराय, बेगूसराय, पूर्णिया, मुजफ्फरपुर, भागलपुर, दरभंगा, गया, जहानाबाद, पटना-गया राेड, गांधी सेतु से जाने वाली सरकारी बसें खुलेंगी। इस बस स्टैंड का निर्माण अभी बाकी है जिसके लिए इन बाउदों को अभी बांकीपुर डिपाे से खोला जा रहा हैं।

फुलवारीशरीफ बस डिपो से आरा, बक्सर, सासाराम, औरंगाबाद, अरवल, पालीगंज, छपरा, सीवान, सोनपुर, नौबतपुर, बिहटा, उत्तरप्रदेश, जेपी सेतु जाने वाली बसों को खोला जाएगा। इस डिपाे का निर्माण कार्य तीव्र गति से पूर्ण किया जा रहा है। वर्तमान में ये बसें भी बांकीपुर डिपाे से चल रही हैं।