Connect with us

BIHAR

बिहार: न्यू बरौनी, अंबे सिनेमा हॉल व बरौनी फ्लैग रेलवे क्रॉसिंग पर बनाया जाएगा फ्लाई ओवर

Published

on

WhatsApp

एक अच्छी खबर ,न्यू बरौनी जंक्शन का पश्चिमी गुमटी, बरौनी जंक्शन के पश्चिम अंबे सिनेमा हॉल गुमटी एवं बरौनी फ्लैग स्टेशन के पूर्वी गुमटी पे 240 करोड़ धनराशि की ख़र्च से ROB को बनवाने का काम करवाया जाएगा। सोनपुर रेल मंडल मैनेजर के दफ्तर ने एस्टिमेशन धनराशि तैयार कर अपनी भागीदारी का तकरीबन दो सौ करोड़ रुपये की धनराशि बिहार राज्य पुल निर्माण निगम लिमिटेड को अर्पण करने का लेटर जारी कर दिया है।

उसमे कहा गया है कि रेलवे द्वारा अपनी भागीदारी के अनुसार जिन फ्लाईओवर बनवाने काम के हेतु धनराशि आवंटित कर दी गई है, इसमें अम्बे सिनेमा गुमती बरौनी तेघड़ा 7बी समपार फाटक के ऊपर पाथ पुल निर्माण के हेतु 75.54 करोड़, बरौनी गांव बरौनी तेघड़ा 9 विषेश के उपर पुल सड़क बनवाने के हेतु 73.23 करोड़, राजवाड़ा गुमती बरौनी तिलरथ 61 स्पेशल पर पुल पाथ बनवाने के हेतु 21.71 करोड़ पर उपरी पाथ निर्माण कम के हेतु रेलवे द्वारा धनराशि आवंटित करने की बात जाहिर है।

बिहार सरकार को भी देना होगा 40% स्थान बरौनी जंक्शन पश्चिमी गुमती 7 बी पर फ्लाईओवर बनवाने से दर्जनों गांव के लोगो को लाभा मिलेगा । जानकारों के अनुसार 7 बी पर फ्लाईओवर बनवाने के हेतु मालगोदम एवं अंबे सिनेमा के पास से एप्रोच रोड के सहित पुल बनवाना आरंभ होगा जो वाटिका चौक दुर्गा मंदिर के समीप कोल बोर्ड से कनेक्ट होगा।इस फ्लाईओवर को बनवाने के हेतु रेलवे ने 75.54 करोड़ धनराशि की लागत दी है।उसमे बिहार सरकार को 40 करोड़ से ज्यादा धनराशि का समायोग कर टेंडर दिया जाएगा ।इस फ्लाईओवर का बनवाने में करीब 110 करोड़ की स्वीकृत लागत से पूरा करवाया जाएगा।

सूत्रों के अनुसार फ्लाईओवर को बनवाने में रेलवे एवं बिहार सरकार दोनों की भागीदारी होती है। नये रूल के अनुसार टेंडर बिहार सरकार पुल बनवाने का चितवन करेगी, उसमे डिपार्टमेंट के प्रोसेस आखरी स्तर में है। इस फ्लाईओवर को बनवाने से सिमरिया, जयनगर, अमरपुर, गंगाप्रसाद, गढ़हरा, बारो, निपनियां और मधुरापुर के एक लाख से ज्यादा की आबादी मुख्य बाजार से कनेक्ट होकर फाइनेंशियल रूप से संपन्न हो सकेगी। उसमे किसान सीधे प्रकार से लाभा उठा सकेंगे ।

61 स्पेशल व 9 स्पेशल रेलवे गुमटी के ऊपर फ्लाईओवर से यात्रा में होगी सहूलियत 61 स्पेशल राजवाड़ा रेलवे गुमती के हेतु कोल बोर्ड सड़क राजवाड़ा भगवती जगह से दो सौ मीटर आगे से एप्रोच रोड के साथ पुल बनवाने का कार्य आरंभ होकर ठकुरीचक की एवं मृगेंद्र कोल्ड स्टोरेज के पास कनेक्ट होगा। इस पुल को बनवाने की स्वीकृति 50 करोड़ की लागत निर्माण होगा।

वहीं 9 स्पेशल बरौनी फ्लेग गुमती का बनवाने के हेतु एप्रोच रोड के सहित अवध तिरहुत स्थान में ठाकुरबाड़ी मंदिर (बरियारपुर चौक) के 200 मीटर आगे से एप्रोच रोड के सहित पुल को बनवाने का कार्य आरंभ होकर तेघड़ा की तरफ से बरौनी फ्लेग काली मंदिर के पास मुख्य पाथ से कनेक्ट होगा। इस फ्लाईओवर को बनवाने की स्वीकृति 100 करोड़ धनराशि की लागत से तैयार होगा।

रेलवे ने अपनी भागीदारी की राशि बिहार पुल निर्माण निगम डिपार्टमेंट को समर्पित कर दी दोनों फ्लाईओवर को बनवाने में दी गई स्वीकृति तकरीबन धनराशि सूत्रों के अनुसार रेलवे के अलावा बिहार सरकार की हिस्सेदारी के साथ है। उसमे रेलवे ने अपनी भागीदारी की धनराशि बिहार पुल निर्माण निगम डिपार्टमेंट को समर्पित कर दी है। अब बिहार सरकार अपनी भागीदारी की धनराशि के साथ टेंडर करेगी। उसकी डिपार्टमेंट की आखरी प्रोसेस चल रही है। इन दोनों पुल को बनवाने से तेघड़ा, बरौनी की तरफ से रोजाना हजारों की संख्या में विदेशी चार चक्का वाहन, प्राईवेट वाहन और मोटरसाइकिल सवार को काफी सहूलियत के साथ वक्त की बचत होगी।