Connect with us

BIHAR

बिहार: नगर में वेंडिंग जोन का होगा निर्माण, नगर परिषद द्वारा जगह हुआ चिन्हित

Published

on

WhatsApp

अतिक्रमण के निवारण के लिए नगर परिषद द्वारा खासकर मुख्य सड़कों पर दुकान लगानेवाले दुकानदार के लिए वेंडिंग जोन के निर्माण का निर्णय लिया गया है।इसके निर्माण के लिए जगह चिन्हित करने का कार्य किया जा रहा है। फिलहाल के लिए बीएमपी और कब्रिस्तान के नजदीक वेेडिंग जोन के निर्माण की योजना है। कोई समस्या उत्पन्न नहीं होती है तो यहां दुकान में लिए शेड का निर्णय किया जाएगा। नगर परिषद द्वारा इस कार्य योजना की शुरुआत की गई जिसका उद्देश्य अतिक्रमण को रोकना है। वहीं वेंडिंग जोन के निर्माण के लिए नगर परिषद की ओर से नगर एवं आवास विकास विभाग को प्रस्ताव भेज दिया गया है। नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी पूजा माला ने कहा कि इसके बन जाने से यहां फुटपाथ पर दुकान लगाने वाले दुकानदारों को राहत मिलेगी। इसके अलावा लोगों को भी अतिक्रमण और ट्रैफिक से छुटकारा मिल जाएगा।

अतिक्रमण की समाप्ति के लिए नगर परिषद की ओर से आयोजित शुरू किया गया है। वर्षों से मुख्य सड़क के किनारे सब्जियों की दुकानें लगाई जाती है। अतिक्रमण की वजह से यहां अस्थायी निर्माण को हटाया जाता है। अंदर में दुकानों का निर्माण किया गया है जहां मछली और मांस की बिक्री होती है। सब्जी विक्रेता यहीं सड़क किनारे दुकान की मांग करते रहे हैं।

बाजार में चार जगहों पर वेंडिंग जोन का निर्माण किया जाएगा जिसकी जानकारी नगर परिषद के सीईओ पूजा माला द्वारा दी गई है। वहीं नगर एवं आवास विभाग को इस योजना का प्रस्ताव भेज दिया गया है। इसमें दो जगहों को फिलहाल चिन्हित किया गया है। यहां दुकानों का निर्माण कर अस्थायी तौर पर दुकान सजाने वालों को दिया जाएगा।

मुख्य बाजार में सड़क पर ही सब्जी की दुकान को लगाने का काम किया जा रहा है। अंदर नगर परिषद का बड़ा क्षेत्र है जहां मांस, मछली की दुकानेें मौजूद हैं। इसके अतिरिक्त सब्जी के आढ़तिया और होलसेलर है। मुख्य सड़क पर दुकान को लगाने की वजह से सुबह 11 बजे तक यहां सभी मुख्य सड़क पर जाम की स्थिति बनी रहती है। इस दौरान लोगों के साथ स्कूल बसों और अन्य वाहन चालकों को आवागमन में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। यहां सड़क किनारे लगनेवाली दुकानों को वर्ष 2016 पुरानी सब्जी मंडी में मार्केटिंग कॉम्प्लेक्स का निर्माण कर स्थांतरित करने की योजना बनाई गई थी। अभी तक यह योजना सफल नहीं हो पाई है।