Connect with us

BIHAR

बिहार: दूसरी बार तारकिशोर प्रसाद पेश करेंगे बजट, जानें कितना बढ़ सकता है आकार

Published

on

WhatsApp

बिहार के उप मुख्यमंत्री सह वित्त मंत्री तारकिशोर प्रसाद आज सोमवार को बिहार विधानसभा में वित्तीय साल 2022-23 का बजट जारी करेंगे। अनुमान जताई जा रही है इस वर्ष के बजट का आकार पिछले बजट से थोड़ा अधिक बड़ा होगा। 70 वर्ष पहले बिहार विधानसभा में पहला बजट जारी हुआ था तब वित्त मंत्री अनुग्रह नारायण सिंह हुआ करते थे। दोपहर बाद लगभग 2 बजे तारकेश्वर प्रसाद सदन में बजट जारी करेंगे।

यह दूसरा मौका है जब तारकिशोर प्रसाद बतौर उप मुख्यमंत्री सह वित्त मंत्री की तौर से बिहार विधानसभा में बजट जारी करेंगे। बजट को लेकर बिहार विधानसभा परिसर में चहल-पहल बढ़ गई है। आम लोगों से लेकर खास लोग अर्थशास्त्री तथा घरेलू महिलाएं आज बिहार बजट पर खुद को केंद्रित कर रही हैं। इस वर्ष जारी किए जाने वाले बजट का वित्तीय कार आकार लगभग 2.40 लाख करोड़ रुपए होने की का अनुमान बताया गया है।

बजट सत्र के पहले ही दिन वित्त मंत्री के माध्यम से आर्थिक सर्वेक्षण जारी किया जा चुका है। अर्थशास्त्रियों के अनुसार बिहार के बजट आकार में 10 फीसदी के बढ़ने का संभावना है। वर्ष 2021-22 के आर्थिक सर्वेक्षण के हिसाब से लगभग 2.5 की आर्थिक विकास दर होने के वजह से आगामी वार्षिक बजट आकार में बढ़ोतरी तय मानी जा रही है। केंद्रीय राजस्व के मद में हुई बढ़ोतरी से भी निश्चित है कि राज्य का बजट आकार में बढ़ोतरी होगी। केंद्रीय करों में राज्य की भागीदारी बढ़ने के अलावा कर लेने की सीमा 4 फ़ीसदी होने तथा आर्थिक गतिविधियों के तेज होने से आंतरिक स्रोतों से प्राप्त आय के आधार पर बजट का आकार करीब 2.40 लाख करोड़ होने की संभावना है।

पिछले वर्ष राज्य बजट का आकार करीब 2.18 लाख करोड़ था। बिहार के वार्षिक बजट के आकार में निरंतर बढ़ोतरी पहले से ही रिकॉर्ड की जा रही है। बजट में कोरोना के कारण से पिछले 2 वर्षो में आधारभूत संरचना के विकास तथा रोजगार सृजन स्थिर रहा। आर्थिक गतिविधियों को फिर से तेज करने के हेतु उद्यमिता के सहित ही ग्रामीण क्षेत्रों के डेवलपमेंट पर जोर दिए जाने की संभावना जताई गई है।