Connect with us

BIHAR

बिहार दिवस: राष्ट्रपति और नरेंद्र मोदी ने दी शुभकामनाएं, पटना में आज 500 ड्रोन कैमरों का लेजर शो

Published

on

WhatsApp

बिहार दिवस के अवसर पर पटना में अगले तीन दिनों तक रंगारंग प्रोग्राम का आयोजन हो रहा है। इस प्रोग्राम में कैलाश खेर, सुखविंदर सिंह तथा रेखा भारद्वाज जैसे कलाकार अपनी प्रस्तुति देंगे। पटना में 500 ड्रोन कैमरों के माध्यम बिहार की गौरव गाथा का भी प्रदर्शन किया जाएगा। 22 मार्च 1912 को बिहार स्वतंत्र वजुद में आया था, इसी के हेतु हर वर्ष 22 मार्च को बिहार दिवस के स्वरूप में गौरव का दिन होता है। बिहार दिवस के अवसर पर देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, PM नरेंद्र मोदी ने भी बिहार के लोगों को अपनी शुभकामनाएं जताई। कोरोना के प्रभाव के वजह से पिछले 3 वर्षो से बिहार दिवस का आयोजन नही हो पाया था परंतु इस वर्ष 2022 में स्थितियां ठीक रहने के वजह से बिहार दिवस का भव्य आयोजन हो रहा है।

आज से 3 दिनों तक पटना में चलने वाले बिहार दिवस कार्यक्रम में लोगों का अट्रैक्शन का सबसे बड़ा केंद्र ड्रोन शो होगा। पटना के गांधी मैदान में 500 ड्रोन कैमरों के माध्यम आकाश में बिहार की गौरव गाथा का प्रदर्शन किया जाएगा। 500 ड्रोन कैमरे करीब 9 मिनट तक आकाश में रहकर लेजर शो का प्रदर्शन करेगी। 500 ड्रोन कैमरों के मध्यम से सांस्कृतिक, पुरातात्विक धरोहर के अलावा बिहार के बढ़ते प्रभाव तथा महत्वाकांक्षी योजनाओं को प्रदर्शित करवाया जाएगा।

ड्रोन शो में गौतम बुद्ध, महात्मा गांधी के साथ ही जल जीवन हरियाली तथा शरबाबन्दी का संदेश भी प्रदर्शित किया जाएगा। आज होने वाले ड्रोन शो के हेतु रिहर्सल भी करवाया गया जिसने लोगों का मन मोह लिया। 500 ड्रोन कैमरों के सहित आसमान में होने वाले लेजर शो का प्रदर्शन पहली बार बिहार में हो रहा है। इसे IIT दिल्ली के स्टूडेंट ने तैयार किया है जो कि बिहार के जमुई के रहने वाले हैं। यह ड्रोन शो एक स्टार्टअप भी है जो देश भर में कामयाब हो रहा है तथा इसकी तेजी से मांग बढ़ी है।

बिहार दिवस के अवसर पर अगले तीन दिनों तक कई नामचीन कलाकार भी पटना पहुंचकर लोगों के मध्य प्रदर्शन दिखलाएंगे। बिहार दिवस में अपनी प्रस्तुति देने वालो में कैलाश खेर, रेखा भारद्वाज तथा मशहूर सिंगर सुखविंदर सिंह भी सम्मिलित हैं। आज 22 मार्च को कैलाश खेर, 23 मार्च को रेखा भारद्वाज एवम 24 मार्च को सुखविंदर सिंह पटना में अपने शो की प्रस्तुति देंगे।