Connect with us

BIHAR

बिहार दिवस के मौके पर गांधी मैदान में तीन दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन होगा शुरू, जाने पूरी जानकारी

Published

on

WhatsApp

बिहार दिवस के मौके पर पटना के गांधी मैदान में 22 से 24 मार्च के बीच एक कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। आयोजित होने वाली एक कार्यक्रम को ध्यान में रखते हुए गांधी मैदान में आयोजित समारोह में 500 पुलिसकर्मी और 80 मजिस्ट्रेट तैनात रहेंगे। गांधी मैदान के चारों ओर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। रविवार के दिन प्रमंडलीय आयुक्त कुमार रवि और डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह के द्वारा सुरक्षा व्यवस्था का सर्वे किया गया। इस समारोह का आयोजन पटना गांधी मैदान के अलावा श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में किया जाएगा।

बिहार दिवस के मौके पर आयोजित समारोह में शिक्षा विभाग के अलावा 18 विभागों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी। इसमें विभिन्न प्रतियोगिताएं, प्रदर्शनी, फिल्म प्रदर्शन, सेमिनार एवं गोष्ठी, सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं अन्य कई प्रकार की गतिविधियां कराई जाएगी। आयुक्त और डीएम ने मजिस्ट्रेट के साथ गांधी मैदान में बैठक की। दोनों अधिकारियों के द्वारा पटना नगर निगम के कार्यपालक पदाधिकारी को इस अवसर पर सफाई, पेयजल एवं फॉगिंग की व्यवस्था गांधी मैदान एवं श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

विधि व्यवस्था के वरीय प्रभार में अपर जिला दंडाधिकारी विधि व्यवस्था तथा पुलिस अधीक्षक रहेंगे। समारोह के शांतिपूर्ण आयोजन तथा विधि व्यवस्था संधारण का प्रयास हैं। इसके लिए जिला दंडाधिकारी पटना एवं वरीय पुलिस अधीक्षक पटना द्वारा संयुक्त आदेश जारी किया गया है। समारोह के शांतिपूर्ण आयोजन के लिए पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारी पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की तैनाती की गई है। सभी अधिकारियों को समय पर ड्यूटी पर उपस्थित होने तथा निर्धारित दायित्व का पूरी जवाबदेही से निर्वहन करने का सख्त निर्देश दिया गया है।

बिहार दिवस के अवसर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम और प्रदर्शनी को देखने के लिए नागरिक गांधी मैदान के गेट संख्या पांच, छह, सात और आठ से प्रवेश कर सकेंगे। 22 मार्च के दिन शाम में ड्रोन का प्रदर्शन किया जाएगा जिसके लिए उस दिन गेट संख्या सात को बंद रखा जायेगा। यह गेट 23 और 24 मार्च को खोल दिया जाएगा। चार नंबर गेट वीआईपी के प्रवेश के लिए सुरक्षित रखा गया है जबकि एक नंबर गेट से प्रवेश प्रतिबंधित किया गया है।

गांधी मैदान के गेट संख्या छह और सात के पास वाहन पार्किंग की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। गांधी मैदान के चारों ओर वाहनों की पार्किंग पर प्रतिबंध है। समारोह में भाग लेने वाले लोग दो गेट से अंदर जाकर पार्किंग कर सकते हैं। दर्शकों के लिए प्रवेश नि:शुल्क है लेकिन वहां बैठने वाले लोगों के लिए शिक्षा विभाग द्वारा पास उपलब्ध कराया जाएगा। सांस्कृतिक कार्यक्रम मुख्य मंच से प्रत्येक दिन शाम को प्रसारित किया जाएगा।

गांधी मैदान में निर्मित अस्थायी प्रशासनिक भवन परिसर में अस्थायी नियंत्रण कक्ष के साथ हेल्प डेस्क तथा अस्थायी थाना कार्य करेगा। जिला नियंत्रण कक्ष का दूरभाष संख्या 0612-2219810 और 2219234/2219209 है। किसी प्रकार की घटना होने पर जिला नियंत्रण कक्ष और हेल्प डेस्क से संपर्क किया जा सकता है। विभिन्न विभागों से समन्वय स्थापित कराने तथा कार्य संपादन कराने के लिए अपर जिला दंडाधिकारी आपदा को प्राधिकृत किया गया है।

गांधी मैदान में आयोजित कार्यक्रम के दौरान 6 बेड का एक अस्थायी अस्पताल 24 घंटे कार्यरत रहेगा। इसमें चिकित्सा पदाधिकारी, पारा मेडिकल स्टाफ एवं जीवन रक्षक दवाइयों की व्यवस्था की जायेगी। गांधी मैदान और श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में 7 एंबुलेंस की व्यवस्था की गई है। यहां पर चौबीस घंटे डॉक्टर, नर्स और दवा उपलब्ध कराई गई है। समारोह स्थल पर आठ फायर टेंडर तथा श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में एक फायर टेंडर की प्रतिनियुक्ति की गई है। इसके अलावा 25 अग्निशमन दस्ते को भी तैनात किया गया है।