Connect with us

BIHAR

बिहार: दरभंगा के बाद उत्तर बिहार में जल्द शुरू होगा एक और एयरपोर्ट, जिला प्रशासन ने तेज की तैयारी

Published

on

WhatsApp

बिहार के लोगों को शीघ्र ही एक और एयरपोर्ट का सौगात मिल सकता है। दरभंगा के बाद उत्तर बिहार में उस एयरपोर्ट का शीघ्र ही शुरू होने की पॉसिबिलिटी देखी जा रही हैं। आशा है कि रक्सौल एयरपोर्ट का शीघ्र ही संचालन हो जाएगा। ऐसा इसलिए जबकि पूर्वी चंपारण जिला प्रशासन द्वारा रक्सौल एयरपोर्ट को शुरू करने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाने शुरू कर दिए हैं।

एयरपोर्ट को आरंभ करने के हेतु जिला के ऑफिसर शीर्षत कपिल अशोक ने प्रदेश सरकार को इस संदर्भ में अपनी कार्य विवरण को भेज दिया है। जिला के ऑफिसर की रिपोर्ट के उपरांत इस एयरपोर्ट को प्राथमिक अवस्था के आधार पर गवर्नमेंट जल्द ही आरंभ कर सकती है। रक्सौल एयरपोर्ट को सत्यापित एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा 1962 में इंडो नेपाल बॉर्डर पर 213 एकड़ क्षेत्रफल में किया था। उस दौरान एयरफोर्स एवम आर्मी की आपातकालीन लैंडिंग के हेतु इस एयरपोर्ट का उपयोग करवाया जा रहा था।

इंडो-नेपाल बॉर्डर पर स्थित हिस्टोरिकल रक्सौल एयरपोर्ट की अपनी अलग पहचान है। उसका निर्माण सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री के सजेशन पर किया गया था। हर प्रकार से तैयार होने के उपरांत रक्सौल एयरपोर्ट दमदम एयरपोर्ट के बाद देश का यह दूसरा बड़ा हवाई अड्डा था। 1968 में यहां से विमान की सेवाएं की आरंभ भी की गई थी परंतु 1970 में सर्विस को बंद कर दिया गया था। अब यहां फिर से हवाई सर्विस आरंभ करने का एक्शन तेज कर दिया गया है।

रक्सौल एयरपोर्ट को फिर से आरंभ करने की मांग लंबे वक्त से की जा रही थी। उसको लेकर जिला प्रशासन की तरफ से एविएशन मंत्रिमंडल तक से आव्हान की जा चुकी है। उसी के उपरांत गवर्नमेंट की तरफ से जिला प्रशासन से कार्य विवरण मांगी गई थी। अब जिला के अधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने गवर्नमेंट को इस संदर्भ में अपनी कार्य विवरण के हवाले दी है। जिला के अधिकारी पूर्वी चंपारण की तरफ से कई ऑफिसरों को लेटर भी लिखा गया है। ऐसी पॉसिबिलीटी है कि जिला के अधिकारी की कार्य विवरण के उपरांत एयरपोर्ट को आरंभ करने के हेतु प्राथमिकता के माध्यम पर प्रशासन आगे जा सकती है।