Connect with us

BIHAR

बिहार: जाम से मिलेगी जल्द ही छुटकारा, स्मार्ट सिटी से बनेगा 4.8 किमी लंबा बाइपास

Published

on

WhatsApp

नगर काे ट्रैफिक से राहत दिलाने के हेतु बीते डेढ़ वर्षो से सिर्फ प्लान ही बनया जा रहा है। ट्रैफिक से निजात दिलाने के हेतु नगर में बाइपास निर्माण का प्लान बना। उसके लिए निगम की रोड काे पथ निर्माण डिपार्टमेंट को जिम्मेदारी दिया गया। उसके साथ ही पथ निर्माण डिपार्टमेंट की तरफ से बाइपास के बनवाने के हेतु एस्टीमेट बनवाया गया एवं उसकी मंजूरी के हेतु डिपार्टमेंट काे भेजा गया। परंतु वहां सिद्धांतज्ञ अनुमति के बाद धनराशि अब तक नहीं मिली एवं इस दिशा में पहल नहीं हाे पाई। अब फिर से एक बार इसे स्मार्ट सिटी परियोजना के अंतर्गत बनाने के प्लान पर कार्य आरंभ किया गया है। नगर के भीतर 4.8 किमी का बाइपास निर्माण होगा । उसके हेतु शहर आयुक्त डाॅ. याेगेश सागर ने स्मार्ट सिटी के ऑफिसरों काे योजना बनाकर एस्टीमेट बनाने का आदेश दिया है।

उन्हाेंने कहा कि घंटाघर चाैक के समीप से आदमपुर, SM काॅलेज राेड, मायागंज हॉस्पिटल से DM काेठी, तुलसीनगर हाेते हुए जवारीपुर के समीप यह सड़क कनेक्ट की जाएगी। उससे वाहन घंटाघर से डायरेक्ट जवारीपुर के पास निकल जाएगा, उससे नगर की मुख्य रोड पर वाहनाें का दबाव कम हाे जाएगा एवं ट्रैफिक से भी निजात मिलेगी। ये हाेगा फायदा नगर में एक ही सड़क पर वाहनाें का निरंतर दबाव बना रहता है। ब्रांच सड़क में वही व्यक्ति जाते हैं जाे इस नगर के निवासी हैं और उन्हें सारे रास्ता पता है। परंतु जब बाइपास घाेषित यह पाथ निर्माण हाे जाएगा ताे बाहर के लाेग भी उस मार्ग से आवागमन कर सकेंगे । उसके हेतु जगह-जगह संकेतक भी लगवाया जाएगा।

डिपार्टमेंट से तालमेल पर काम में आ सकेगी गति जानकार कहते हैं कि सड़क निर्माण डिपार्टमेंट की तरफ से पहले बाइपास निर्माण का प्लान था । उसके हेतु डिपार्टमेंट ने DPR व एस्टीमेट भी बनवा लिया था। लेकिन स्मार्ट सिटी कंपनी चाहे ताे सड़क निर्माण डिपार्टमेंट से आपसी मिलाप करके उसे ले सकती है। उससे कार्य में रफ्तार आएगी।

घंटाघर चाैक से नवयुग स्कूल राेड हाेते हुए आदमपुर चाैक से काेयला घाट राेड के रास्ते हाेकर SM काॅलेज से खंजरपुर की तरफ यह रोड जाएगी। खंजरपुर से मायागंज हाेकर DM आवास के समीप से आगे जाकर तुलसीनगर होते हुए जवारीपुर माेड़ पर यह पाथ मेन राेड से कनेक्ट हो जाएगा ।