Connect with us

BIHAR

बिहार: जाने कब से शुरू होगा पटना-कोइलवर एलिवेटेड रोड का निर्माण, इन जिलों को होगा लाभ

Published

on

WhatsApp

पटना से कोइलवर तक तक़रीबन 24 किलोमीटर लंबाई में एलिवेटेड सड़क को बनवाने का कार्य हो रहा है। इस वर्ष बरसात के बाद आरंभ हो जायेगा। उसके सहित ही उससे 2024 में आवाई जवाई आरंभ होने की पोसिबिलिटी है। इस पाथ के DPR को स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है एवं पाथ निर्माण के हेतु निर्माण एजेंसी का सिलेक्शन निविदा के जरिए से जुलाई में होगा।

इस पाथ के निर्माण के हेतु सेंट्रल गवर्नमेंट द्वारा तकरीबन 4 हजार करोड़ रुपये की स्वीकृति दी है। इस पाथ के निर्माण से पटना, भोजपुर, बक्सर, रोहतास, कैमूर, अरवल एवं औरंगाबाद आने-जाने वालों को डायरेक्ट लाभ होगा।

सूत्रों के मुताबिक़ पहले दानापुर से बिहटा तक तकरीबन 20 किलोमीटर लंबाई में एलिवेटेड पाथ निर्माण होने की योजना थी। उसके बाद में बिहटा एवं कोइलवर के मध्य लगभग 4 किलोमिटर लंबी एलिवेटेड पाथ की स्वीकृति सेंट्रल गवर्नमेंट ने दी है। यह बिहटा हवाई अड्डे के समीप का एरिया है। अब नयी पाथ निर्माण से इस पाथ की कनेक्टिविटी फोरलेन कोइलवर-भोजपुर एवं भोजपुर-बक्सर पाथ से हो जायेगी। हालाकि, सोन नदी पर कोइलवर के छा लेन पुल से होकर आवा जाहि आरंभ हो चुकी है।

दूसरी ओर कोइलवर-भोजपुर पाथ तकरीबन 44 किलोमीटर लंबाई में अक्तूबर 2022 तक एवं भोजपुर से बक्सर 48 किलोमीटर की लंबाई में दिसंबर 2022 तक बनवाने की सारी पॉसिबिलिटी है। बक्सर से हैदरिया तक फोरलेन पाथ निर्माण के हेतु DPR दिसंबर 2022 तक DPR निर्माण हो जायेगी। इस पाथ को पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से कनेक्ट किया जायेगा।

इस तरह लगभग 3 वर्षो में पटना-कोइलवर एलिवेटेड पाथ से होकर सीधा पूर्वांचल एक्सप्रेस होकर दिल्ली तक जाने का अच्छा रास्ता मिल सकेगा। वहीं, इस पाथ से अारा रिंग रोड को भी कनेक्ट करने का प्लान है। यह लगभग 381 करोड़ धनराशि की लागत से तकरीबन 21 किलोमीटर लंबाई में बनेगा।