Connect with us

BIHAR

बिहार: जाने कब तक बन कर तैयार हो जाएगा अगुवानी-सुल्तानगंज महासेतु, पढ़े पूरी ख़बर

Published

on

WhatsApp

बिहार का खगड़िया जिला दूध की नगरी के नाम से भी विख्यात है। गंगा नदी पर अगुवानी–सुल्तानगंज महासेतु का निर्माण कार्य जारी है जो खगड़िया और भागलपुर के बीच संपर्क स्थापित करेगा। खबर के अनुसार दिसंबर महीने में इसे सौंप दिया जाएगा जिसकी जानकारी बिहार राज्य पुल निर्माण निगम, खगड़िया के कार्यपालक अभियंता योगेंद्र कुमार द्वारा दी गई है। 30 अप्रैल के दिन महासेतु के पांच नंबर पाया के सुपर स्ट्रक्चर का सेगमेंट 50 मीटर तक गिर गया था जिसके पश्चात वहां अफरातफरी मच गई।

एनआईटी पटना और एनआईटी मुंबई की टीम द्वारा इसकी जांच की गई है। एनआईटी मुंबई के टीम द्वारा जांच के बाद यहां पर से मलवा को हटाने का कार्य शुरू किया गया और साथ ही सेगमेंट की भी ढलाई शुरू की गई। दूसरी ओर बिहार राज्य पुल निर्माण निगम खगड़िया की तरफ से पसराहा से मड़ैया तक एप्रोच पथ का निर्माण किया जा रहा है जिसकी लंबाई 7 किमी है। अगर कोई बाधा नहीं आई तो दिसंबर महीने तक इसे सौंप दिया जाएगा। महासेतु की लंबाई 3.160 किलोमीटर है जिसमें से 2800 मीटर में सुपर स्ट्रक्चर का कार्य पूर्ण हो चुका है।

यह परियोजना एक महत्वाकांक्षी परियोजना है जिससे पूरे जिले को लाभ मिलेगा। अगुवानी सुल्तानगंज महासेतु के निर्माण का कार्य निरंतर जारी है। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि दिसंबर महीने तल इसके निर्माण कार्य को समाप्त कर दिया जाएगा। इसको लेकर लगातार अधिकारियों से संपर्क किया जा रहा है। युद्धस्तर पर अगुवानी सुल्तानगंज महासेतु का निर्माण कार्य जारी है।