Connect with us

BIHAR

बिहार: गया बागेश्वरी गुमटी पर जल्द बनेगा ओवरब्रिज, जाने कब से शुरू होगा काम

Published

on

WhatsApp

गया-मानपुर जंक्शन के मध्य स्थित बागेश्वरी गुमटी पर रोजाना जाम की दिक्कतों से नगरवासियों सम्याओ से गुजरना पड़ रहा है। कई साल से रेलवे ओवरब्रिज निर्माण होने की बात चल रही है। परंतु, अभी तक रेलवे ओवरब्रिज को बनवाया नही गया है। रेलवे ओवरब्रिज निर्माण के हेतु सांसद विजय कुमार से लेकर कई नेताओं इस मामले का जिक्र किया है। लोकसभा में भी सांसद ने आवाज उठाई है। परंतु,ट्रैफिक की दिक्कतों को दूर करने के हेतु बागेश्वरी गुमटी के पास फुट ओवरब्रिज का बनवाए जाने की तैयारियां आरंभ कर ली गई है।

ट्रैफिक की दिक्कतों से छुटकारा दिलाने के हेतु रेल सत्ताधिकार एवं पुल निर्माण निगम की संयुक्त रूप से पहल से एक फुट ओवर ब्रिज के बनवाने को लेकर रणनीति तैयार की गई है। केवल उसके ड्राफ्टिग, प्राक्कलन, डिपार्टमेंट की लेवल पर कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट्री प्रोसेस शीर्घ ही पूरी होने जा रही है। उसके बाद धनराशि आवंटन एवं काम करने की स्वीकृति मिल जाने के बाद फुट ओवरब्रिज का बनवाने का काम आरंभ हो जाएगा। जबकि, रेलवे के वरीय ऑफिसरों की तरफ से मंजूरी नहीं मिली है। जैसे ही हरी झंडी मिल जाएगी। रेलवे की तरफ से भूमि दी जाएगी। उसके सहित ही पुल निर्माण निगम मतलब राज्य सरकार अपने संसाधनों का इस्तेमाल करते हुए फुट ओवरब्रिज को बनवाने का कार्य करेगी। रेलवे ओवरब्रिज का निरीक्षण का कार्य पूरा।

बागेश्वरी गुमटी के समीप रेलवे ओवरब्रिज निर्माण का कार्य रेल प्रशासन एवं जिला प्रशासन की संयुक्त तरीके से कई सालो से चल रहा है। ROB निर्माण के हेतु निरीक्षण का कार्य पूरा हो चूका है। राज्य सरकार के आदेश पर ही आगे का कार्य आरंभ किए जाएंगे। परंतु अब फुट ओवरब्रिज निर्माण का कार्य आरंभ होने जा रहा है। उसके हेतु रेल प्रशासन एवं पुल निर्माण निगम के ऑफिसर आपस में सोच विचार किया है। सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो वित्तीय साल 2022-23 में एक फुट ओवरब्रिज का बवाने का कार्य करवाया जाएगा। उसके हेतु हर लेवल पर तैयारियां आरंभ की जा रही है।