Connect with us

BIHAR

बिहार को MSME में देश भर में मिला दूसरा स्थान, 30 जून को PM राज्य को करेंगे सम्मानित

Published

on

WhatsApp

बिहार के इंडस्ट्रियल क्षेत्र के लिए बेहतरीन खबर है। राज्य को एमएसएमई सेक्टर में देश में दूसरा रैंक प्राप्त हुआ है। 30 जून को दिल्ली के विज्ञान भवन में पीएम नरेन्द्र मोदी बिहार को प्रतिष्ठित करेंगे। यह सूचना इंडस्ट्रियल मिनिस्टर मंत्री शाहनवाज हुसैन द्वारा दी गई है। उनके द्वारा बताया गया कि राज्य एवं संघ यूनिनों टेरियोट्री में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम (एमएसएमई) सेक्टर में इंसेंटिव और विकास के हेतु किये गये कार्यों की श्रेणी में बिहार को राष्टीय एमएसएमई अवार्ड मिला है। ओडिशा के अलावा बिहार को दूसरा एवं हरियाणा को तीसरा रैंक प्राप्त हुआ है।

इंडस्ट्रियल मिनिस्टर द्वारा बताया गया कि औद्योगिकीकरण इंडस्ट्रिलाइजेशन की मार्ग पर शीघ्रता से आगे बढ़ रहे बिहार के हेतु यह बहुत बड़ा उत्साहवर्धन है। बिहार के इंडस्ट्रिलाइजेशन का पूरा सहारा एमएसएमई सेक्टर पर है। बिहार में पिछले डेढ़ वर्षो में तक़रीबन 36 हजार करोड़ के धनराशि का इनवेस्टमेंट का प्रस्ताव आए हैं। उनमें से ज्यादातर एमएसएमई सेक्शन में हैं। इस सीमा में सूबे में छोटे-बड़े इंड्यूट्री की स्थापना एवं इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट के लिए कई कदम उठाए गए हैं। इस आचरण में सीएम इंडस्ट्रियल प्लानो के हेतु 16 हजार लाभाउको का चुनावो किया गया, जिन्हें 10-10 लाख रुपए दिए गए।

साल 2018 में यह प्लान केवल ST- SC के लिए था। परंतु, उसकी कामयाबी के वजह से 2021-22 में इसे विस्तृत विवरण दिया गया एवं उसमे पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग, सामान्य वर्ग, युवा व महिलाओं को भी उसमे सम्मिलित किया गया। आज यह हर जिले में कामयाबी के साथ क्रियान्वित हो रही है। अभी तक 4 हजार से ज्यादा सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम दर्जे की इंडस्ट्रियल यूनिट्स ने कॉमर्शियल प्रोडक्शन आरंभ कर दिया है। उनमें 20 हजार से जायदा युवाओं को जीविका मिला है। आगे की सिलेक्टेड प्लानों में 1 लाख से ज्यादा रोजगार के मौके पैदा होंगे।

शाहनवाज हुसैन द्वारा बताया गया कि बिहार में एमएसएमई को उत्साहित करने के हेतु बियाडा के माध्यमदी जाने वाली भूमि में 25% का रिजर्वेशन एमएसएमई के हेतु किया गया है। उसके बजट में भी 2019-20 की तुलना में 2021-22 में 171.67 प्रति‍शत की वृद्धि की गयी है।