Connect with us

BIHAR

बिहार को IT हब के रूप में स्थापित करने की तैयारी, कन्वर्जेंस इंडिया एक्सपो में दिखेगी झलक

Published

on

WhatsApp

नई दिल्ली के प्रगति मैदान में 23 से 25 मार्च 2022 तक इंडिया ट्रेड प्रमोशन ऑर्गनाइजेशन (ITPO) तथा एग्जिबिशन भारत के ग्रुप द्वारा आयोजित होने वाले 29वें कन्वर्जेंस इंडिया एक्सपो में, जानकारी प्रोधौग‍िकी डिपार्टमेंट, बिहार साझेदार राज्य के रूप में भाग ले रहा है।

ब‍िहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा हमेशा ई-गवर्नेंस के जरिए से सुशासन की बात की है एवम उसके हेतु उच्च लक्ष्य निश्चित किए हैं। उनके दूरदर्शी नेतृत्व एवम विभागीय मंत्री (DIT) जिबेश कुमार के अध्यक्षता में ई-गवर्नेंस के उद्देश्यों को हासिल करने व राज्य को भारत के पूर्ववर्ती राज्यों में अग्रणी IT हब में बदलने के हेतु अथक कोशिश कर रहे हैं। डिपार्टमेंट के प्रधान सचिव संतोष कुमार मल्ल IAS, की राज्य के इस डिजिटल परिवर्तन में आवश्यक भूमिका है।

बिहार सरकार के जानकारी प्रावैधिकी मंत्री जिबेश कुमार द्वारा बताया गया कि बिहार, इंडिया के ‘डिजिटल इंडिया’ के सपने को साकार करने एवम उसके उद्देश्यों के अनुरूप अपनी क्षमताओं को भी डेवलप कर रहा है। सरकार का यह कोशिशे बिहार में प्रतिभाशाली युवाओं के हेतु रोजगार सृजन के कई मोका प्रदान करेगा।

बिहार सरकार के सूचना प्रावैधिकी मंत्री जिबेश कुमार इस प्रोग्राम के विशिष्ट अतिथि हैं, वे राज्य में सुशासन के दृष्टिकोण पर चर्चा करने के सहित ही वे इस बात पर भी चर्चा करेंगे की कैसे राज्य में ई-गवर्नेंस ने निवेशकों के हेतु IT क्षेत्र में निवेश करने लिए नए दरवाजे खोले हैं।

‘बिहार स्टार्टअप नीति, 2017’ एवम बिहार की औद्योगिक निवेश प्रोत्साहन नीति बिहार में निवेशकों तथा उद्यमियों के हेतु एक फायदेमंद और टिकाऊ व्यवसाय की सम्भावनाओं को सही करेगी व बिहार पूरे राष्ट्र में एक निवेश स्थल के स्वरूप में तेजी से उभर कर आ रहे है।

DIT के मध्यम से कन्वर्जेंस इंडिया एक्सपो में एक IT आधारित प्रदर्शनी का भी आयोजन करवाया जाएगा, जो डिजिटल कियोस्क, क्यूआर कोड जैसी एडवांस तकनीक से लैस होगा। इस प्रोग्राम में हिस्सा लेने का व्यापक मुद्दा ई-गवर्नेंस और सुशासन से संबंधित प्राप्ति को नेशनल तथा इंटरनेशनल लेवल पर प्रदर्शित करना एवम निवेशकों को बिहार के IT फील्ड में निवेश करने के हेतु प्रोत्साहित करना है।