Connect with us

BIHAR

बिहार को जल्‍द ही मिलेंगे नए जिले, नीतीश कुमार ने खुद दिए संकेत; जानें कौन हैं इस लिस्‍ट में

Published

on

WhatsApp

बिहार को जल्‍द ही नए जिलों की सौगात मिल सकती है। उसके संकेत खुद मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा दिए गए हैं। उन्‍होंने बताया कि ऐसी चीजों पर जल्‍द ही निर्णय लिया जाएगा। क्‍या आपको पता है कि नए जिलों की लिस्‍ट में कौन से नाम सम्मिलित हैं?

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा रविवार को यह संकेत दिया गया कि राज्‍य में नए जिले बनाए जाने पर जल्‍द ही निर्णय लिया जा सकता है। उन्‍होंने यह भी संकेत दिया कि बाढ़ को जिला बनाए जाने की चिर लंबित मांग जल्द ही पूरी की जाएगी। अपने पुराने संसदीय इलाको में बाढ़ के भिन्न भिन्न छेत्र के भ्रमण के दूसरे दिन रविवार को उन्होंने यह बताया कि बाढ़ को जिला बनाने की मांग यहां के लोग ही करते रहे हैैं। कुछ समय के बाद इन सारी चीजों के बारे में निर्णय लेंगे तो बाढ़ को कैसे छोड़ देंगे! इसे लेकर लोगों को विचार की आवश्कता नहीं है। आपको कह दें कि बिहार में और भी कई स्थान नए जिले बनाने की मांग रही है। उसमे बगहा की दावेदारी भी प्रचंड है। बगहा को पुलिस जिले के रिकॉर्ड पहले से ही मिला हुआ है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा पुराने बाढ़ संसदीय इलाको की सफर के दूसरे दिन बेलछी, बाढ़ व अथमलगोला के क्षेत्र का भ्रमण किया। परिश्रम के दिनों के साथियों से मुलाकात कर पुराने दिनों को स्मरण किया। सबनीमा में वह कई वेक्तियो से मिले। उनका हाल खबर लिया तथा बताया कि बाढ़ से मेरा पुराना लगाव है। सबस पहले हम यहीं से सांसद बने थे। हम जब विधायक थे तब भी यहां आते रहते थे। यहां की दिक्कारो को लेकर आवाज भी उठाते थे।

मुख्यमंत्री द्वारा बताया गया कि साल 1989 से हम बाढ़ के लिए कार्य करते रहे हैैं। यहां पर सब कुछ हुआ है। यहां के लोगों की जरूरतों को पूरा करते रहे हैैं एवम आगे भी करेंगे। बाढ़ के समय भी इस स्थानों का हमने हवाई सर्वेक्षण किया गया था। पहले जब हम सांसद थे तो हर इलाके में घूम लेते थे पर अब अवसर नहीं मिल पाता है। बहुत दिनों से मेरे मन में था कि अपने पुराने इलाको में एक बार फिर जाएं। उसी सिलसिले में लोगों से मिलने आए हैैं। शनिवार को मोकामा चेतारा क्षेत्र में थे तथा आज रविवार को बाढ़ जगहों में घूमकर अच्छा लग रहा है। यहां के लोगों ने मुझे जो स्नेह दिया है तथा मुझे बोला कि कहां पहुंचाया है उसे हम भूल नहीं सकते हैं। यहां के हेतु हम सब कुछ करते रहे हैैं। आगे भी आते रहेंगे।

लोगों से मिलने के समय मुख्यमंत्री ने दिए बाढ़ को जिला बनाए जाने के संकेत बताता कि कुछ दिनों बाद इन सब मुद्दों पर निर्णय लेंगे तो बाढ़ को कैसे छोड़ देंगे अपने पुराने संसदीय इलाको में लोगों से मिलने के क्रम में दूसरे दिन भी बाढ़ पहुंचे

अपने भ्रमण के समय मुख्यमंत्री ने सकसोहरा, लछूचक, एकडंगा, बेढऩा, पश्चिमी बेढऩा, स्टेशन रोड बाढ़, दहौर, अचुआरा, रुपस, छेदी सिंह टोला, अथमलगोला, बुढऱा, तिनपाई टोली व अथमलगोला बाजार में लोगों से भेंट की। मुख्यमंत्री के इस भ्रमण में जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह व जल संसाधन मंत्री संजय झा भी सम्मिलित थे।