Connect with us

BIHAR

बिहार को केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया ने पटना एम्स को दिया आईसीयू ब्लॉक का तोहफा; जाने क्या है सुविधाएं

Published

on

WhatsApp

पटना के एम्स में क्रिटिकल केयर अस्पताल ब्लॉक निर्माण होगा। यहां ICU एवं CCU के 150 बेड की व्यवस्था होगी। रविवार को सेंट्रल हेल्थ सर्विस एवं उर्वरक मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया द्वारा उसका निर्देशन किया गया। उसके निर्माण से एम्स में 271 बेड ICU- CCU के होंगे। फिलहाल में यहां आपातकाल और ट्रामा में 121 ICU बेड हैं। न्यू क्रिटिकल केयर ब्लॉक निर्माण से सीरियस पेसेंट को लाभ मिलेगा । दीर्घजीवी पासेंट को भी फायदा होगा।

सेंट्रल हेल्थ मिनिस्टर ने रविवार को डॉक्टरों के निवास के हेतु फैकल्टी ब्लॉक एवं अकैडमिक सेक्शन का बनवाने के कार्य का शिलान्यास एवं नव-निर्मित मॉर्डन ऑडिटोरियम का शुभारंभ करवाया। मिनिस्टर ने दोपहर 3 बजे पटना एम्स आए। उन्होंने एम्स के डायरेक्टर डॉ. सौरभ वार्ष्णेय, सुप्रीडेंटेन सीएम सिंह व अन्य वरीय डॉक्टर संग पटना एम्स के डेवलपमेंट के हेतु समीक्षा भी किया।

सेंट्रल हेल्थ मिनिस्टर द्वारा बताया गया है कि आने वाले दिनों में बिहार के सीरियस पसेंट को उपचार के हेतु दिल्ली एम्स जाने के आवश्कता नहीं पड़ेगी। यहां आवाश्यक मेडिकल टूल, सभी प्रकार की अपडेटेड मशीन की व्यवस्था करवाई जाएगी। दरभंगा एम्स को भी बनवाने का काम तुरंत शुरू हो जाएगा। एम्स के विवरण के हेतु 25 एकड़ जमीन का शीघ्र ही अभीग्रहण होगा, जो भी कमी है सारे चीजों की पूर्ति भी की जायेगी।

सेंट्रल हेल्थ मिनिस्टर डॉ. मनसुख मांडविया द्वारा पटना-दीघा सड़क में अपर डायरेक्टर ऑफिस, सेंट्रल गवर्नमेंट हेल्थ स्कीम (CGHS) का शुभारंभ किया। बताया कि PM नरेंद्र मोदी के रहनुमाई में देश में हेल्थ सर्विस में सुधार आया है। बताया गया कि, सरकर ने रिटायर कर्मियों के मद्देनजर रखते हुए 500 रुपये तक के क्लेम पर बिना जांच के अदायगी का निर्देश दिया है।

पाटलिपुत्रा सांसद रामकृपाल यादव द्वारा सेंट्रल मिनिस्टर से पटना एम्स के आपातकालीन व ट्रामा के विवरण का मांग किया। चिकित्सक के खाली पोस्ट को भरने की भी मांग की। बताया कि एम्स में नेफ्रोलॉजी, न्यूरो मेडिसीन सहित कई अन्य डिपार्टमेंट खाली पड़े हैं। एम्स में सिटी स्कैन, MRI में एक-एक साल के वेटिंग पेसेंट को मिल रही है। इसी के हेतु इन डिपार्टमेंट पर ध्यान दिया जाय। एम्स पटना में स्थानीय संचालक की शीघ्र ही बहल किया जाएगा।

भाजपा प्रदेश सभाध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल ने एम्स के विवरण के हेतु 25 एकड़ भूमि अभीग्रहण की मांग की। उन्होंने बताया कि भूमि अभीग्रहण का कार्य में तेज गति लाई गई है। इस पर बिहार गवर्मेंट के हेल्थ मिनिस्टर मंगल पांडेय द्वारा बताया गया कि सीएम नीतीश कुमार का एम्स के ऊपर अच्छा खासा ध्यान है। सीएम ने अभीग्रहण से संबंधित डॉक्यूमेंट भी मांगे हैं। इस मामले में बातचीत चल रही है। शीघ्र ही भूमि अभीग्रहण का कार्य आरंभ किया जायेगा।

केंद्रीय मंत्री ने CGHS के ऑफिसर को निर्देश दिया कि आने वाले दिनों में जिला एवं प्रखंड स्तर पर CGHS लाभार्थियों के हेतु पंचायत लगवाए एवं उनकी दिक्कतों का समाधान निकले । अवसर पर बिहार के हेल्थ मिनिस्टर मंगल पांडे, सांसद रामकृपाल यादव, सांसद डॉ. संजय जायसवाल, स्थानीय विधायक संजीव चौरसिया इत्यादि सभी मौजूद थे।