Connect with us

BIHAR

बिहार को अक्षय तृतीय पर मिलेगी सौगात, तीन मई बनेगा भागलपुर के लिए विषेश दिन

Published

on

WhatsApp

भागलपुर को अक्षय तृतीय पर बड़ा तोहफ़ा मिलने वाला है। अगर स्थानीय प्रशासन एवं नागरिक विमानन मंत्रालय के तरफ से लैंडिंग एवं टेकआफ की सहमति मिल जाती है, तो राइप एयरलाइंस 3 मई को भागलपुर से विमान को उड़ाएगा। कथित बातें राइप एयरलाइंस के CMD विजेंद्र कुमार मिश्र द्वारा कही गई। राइप एयरलाइंस के CMD के सहित असिस्टेंट मैनेज सुधांशु शेखर, CEO अंकित कुमार शनिवार को भागलपुर एयरपोर्ट का निरीक्षण करने पहुंचे थे। राइप एयरलाइंस की टीम ने सांसद अजय कुमार मंडल, ADM राजेश झा राजा, मुख्यालय DSP के साथ भागलपुर एयरपोर्ट के रनवे का कैफ़ियत लिया गया। गाड़ी के सहारे रनवे की लंबाई का जायजा लिया गया। CMD विजेंद्र कुमार मिश्र द्वारा बताया गया कि भागलपुर एयरपोर्ट का रनवे एयरोप्लेन टेकऑफ (उड़ान भरने) के लिए उपयुक्त है। रनवे 11 सौ मीटर लंबा है। विजिवलिटी की भी कोई दिक्कत नहीं है।

उन्होंने बताया कि अगर जिला प्रशासन एवं नागरिक विमानन मंत्रालय की तरफ से सहमति मिलती है, तो मैं भागलपुर से हवाई सर्विस आरंभ करने के लिए तैयार हूं। उनका प्लान तीन मई को अक्षय तृतीय पर भागलपुर से एयरोप्लेन सर्विस का ट्रायल करने का है। एक प्रश्न के जवाब में उन्होंने बताया कि एयरपोर्ट के समीप बने घरों से भी विमान उड़ने में कोई समस्या नहीं होगी। विजेंद्र कुमार मिश्र द्वारा बताया गया कि भागलपुर से नियमित एयरोप्लेन के परिचालन के लिए एयरपोर्ट पर बुनियादी सुविधाओं का होना आवश्यक है। यहां वेंटिंग रूम, फ्यूल सेंटर, रिटायरिंग रूम, टेक्निकल स्टाफ के हेतु रूम इत्यादि का निर्माण करवाया जाना वाजिब है। सुरक्षा के पुख्ता व्यवस्था भी करवाया जाना चाहिए। ट्रायल में 20 शीटर एयरोप्लेन को उड़ाया जाएगा। बाद में यहां से 50 शीटर हवाई जहाज का परिचालन करवाया जाएगा। उसके बाद में सांसद के नेतृत्व में टीम ने प्रमंडलीय आयुक्त दयानिधान पांडेय से भेंट की।

प्रमंडलीय आयुक्त ने ट्रायल के हेतु सहमति दिलाने का आश्वासन दिया। इधर, सांसद अजय कुमार मंडल द्वारा बताया गया कि राइप एयरलाइंस की टीम ने 3 मई को 20 शीटर हवाई जहाज का ट्रायल करने पर अनुमति दी है। इसके सहित ही टीम द्वारा एयरपोर्ट पर फ्यूल स्टेशन, वीआइपी लाउंज, रिटायरिंग रूम, सुरक्षा इत्यादि को लेकर प्रश्न उठाए हैं। एयरपोर्ट पर या तो सरकार सभी सुविधाएं मुहैया कराएं या फिर PPP (पब्लिक प्राइवेट पार्टनर्शिप) मोड में दस सालो के लिए भागलपुर एयरपोर्ट की जिम्मेदारी राइप एयरलांइस को सौंप दें है।

राइप एयरलाइंस को भागलपुर एयरपोर्ट के रख-रखाव की जिम्मेदारी सौंपी जाती है, तो राइप एयरलाइंस ने सभी सुविधाएं अपने लेवल से उपलब्ध कराने की बात की है। इस उपलक्ष में मैं मुख्यमंत्री एवं नागरिक उड्डयन मंत्री से बात करेंगे। राइप एयरलाइंस के CEO अंकित कुमार ने बताया कि पहले हमलोग भागलपुर से 20 शीटर हवाई जहाज का परिचालन आरंभ करेंगे। पैसेंजर की स्ट्रेंथ और टाइम स्लाट बेहतर मिलता है, तो 50 शीटर हवाई जहाज का परिचालन आरंभ करवाया जाएगा।