Connect with us

BIHAR

बिहार के ITI कॉलेज में 15 नए शिक्षण के लिए 15 नए कोर्सों को मिली मंजूरी, महिलाओं के लिए 4 नए पाठ्यक्रम

Published

on

WhatsApp

बिहार के आईटीआई कॉलेज में शिक्षण के लिए 15 नए पाठ्यक्रम के लिए मंजूरी दी गई है। इन 15 पाठ्यक्रम में वैसे चीजों को शामिल किया गया है जिसकी मांग वर्तमान समय में अधिक है। बिहार के औद्योगिक क्षेत्र को बढ़ावा मिल सके इसलिए इन पाठ्यक्रम को शामिल किया गया है। इससे राज्य के युवाओं को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। सीएम नितीश कुमार की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में इसके लिए मंजूरी दी गई है। फिलहाल टाल आईटीआई कॉलेज में परम्परागत पाठ्यक्रमों की ही पढ़ाई कराई जाती है।

वर्तमान समय में बाजार की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए बिहार के श्रम संसाधन विभाग द्वारा आईटीआई के पाठ्यक्रमों में बदलाव करने का फैसला किया है। इन पाठ्यक्रमों में इलेक्ट्रिशियन में पावर डिस्ट्रीब्यूशन को भी शामिल किया गया है जिसमे बिजली और उसके वितरण से संबंधित जानकारी दी जाएगी। बिहार को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने के साथ स्मार्ट खेती के लिए कई परियोजना पर काम किया जा रहा है। इस बात को ध्यान में रखते हुए आईटीआई कॉलेज में टेक्निशियन स्मार्ट एग्रीकल्चर और टेक्निशियन स्मार्ट सिटी ट्रेड में भी प्रशिक्षण दिया जाएगा।

बिहार में परम्परागत बिजली के साथ गैर परम्परागत बिजली पर भी कार्य किया जा रहा है। वहीं सोलर और पनबिजली के क्षेत्र में भी कार्य किए जा रहे हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए आईटीआई कॉलेज में सोलर टेक्निशियन की पढ़ाई कराई जाएगी। शेष बचे पाठ्यक्रमों में मैकेनिक ऑटोबडी रिपेयर, टेक्निशियन मेकाट्रोनिक्स, टेक्निशियन थ्री डी पेंटिंग और कम्प्यूटर एडेड इम्ब्रायडरी एंड डिजाइनिंग की भी पढ़ाई होगी।

आईटीआई कॉलेज में इस पाठ्यक्रमों को पढ़ाई शुरू नहीं हुई है। इसकी वजह से डिप्लोमा और डिग्री प्राप्त किए इंजीनियर ही सभी कार्यों को कर सकते हैं। आईटीआई कॉलेज में इन पाठ्यक्रमों की पढ़ाई शुरू होने के बाद छोटे-बड़े दुकानों में आईटीआई डिग्री हासिल युवाओं की सहायता ली जा सकेगी।

बिहार में रोजगार का सृजन करने के लिए बिहार सरकार द्वारा निरंतर प्रयास किया जा रहा है। महिलाओं को भी आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से चार नए व्यवसायिक पाठ्यक्रमों की भी शुरुआत की गई है। इन पाठ्यक्रमों को राज्य के 28 महिला आईटीआई में इसे शुरू किया जाएगा।