Connect with us

BIHAR

बिहार के 4 नगरों में नए रिंग रोड के प्रस्ताव को बाईपास के कनेक्टिविटी का मुख्य आधार, पढ़े पूरी ख़बर

Published

on

WhatsApp

राज्य सरकार ने सूबे के 4 नगरों का क्रमानुसार: मुजफ्फरपुर, भागलपुर, दरभंगा एवं गया में रिंग रोड बनवाने का जो प्रस्तावना रोड ट्रांसपोर्ट एंड मिनिस्ट्री ऑफ हाईवे को दिया गया है। इसके आधार में बाईपास से कनेक्टिविटी है। इन नगरों में ट्रैफिक सिस्टम की सहूलियत के हेतु जो बाईपास बनवाए गए हैं, उससे नगर की कई दिशाओं से कनेक्टिविटी नहीं है। यह बताया गया है कि अगर एक भाग में भी पाथ बन जाए तो वह रिंग रोड को बनवाने का काम पूरा करवा लिया जाएगा। ऐसी पॉसिबिटी है कि नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) इन 4 नगरों में रिंग रोड बनवाने के हेतु विस्तृत प्रोजेक्ट का कार्य विवरण (DPR) तैयार करवा सकता है।

मुजफ्फरपुर में रिंग रोड के बनवाने के हेतु रोड कंस्ट्रक्शन डिपार्टमेंट द्वारा दिए गए आधार के मुताबिक NH 77 पर बना बाईपास (हाजीपुर-मुजफ्फरपुर) एवं NH 28 (मुजफ्फरपुर-बरौनी फोर लेन) पश्चिमी दिशा से नगर के 50% भागो को कवर कर लेगा। नगर का पूर्वी भाग किसी प्रकार के प्रस्तावना से कवर नहीं है। इसी के हेतु अगर इस भागो में पाथ निर्माण होता है तो मुजफ्फरपुर का रिंग रोड आकार ले लेगा।

दरभंगा में NH 57 (इस्ट-वेस्ट कारिडोर) उत्तरी ओर पर उपस्थित बाइपास नगर को कनेक्ट करता है पर दक्षिणी भाग को किसी प्रकार की प्रस्तावना से कवर नहीं किया गया है। दक्षिणी भाग के हेतु प्रस्ताव बनाकर रिंग रोड बनाना सहजता होगा।

गया के संबंध में रोड कंस्ट्रक्शन डिपार्टमेंट का कहना है कि पटना-गया-डोभी (NH 83) के हेतु बाइपास 3 पैकेज में है। यह गया रिंग रोड के 50% भाग को कवर करता है। यह गया का पश्चिमी भाग है। वहीं नगर का पूर्वी भाग किसी प्रकार से प्रस्ताव से कवर नहीं है। इसी के हेतु यह आधार दिया गया है कि पूर्वी भाग के हेतु प्लान आने से रिंग रोड बनवाने का मामला आगे बढ़ेगा।

भागलपुर से जाने वाली मुंगेर-मिर्जाचौकी (NH-80) रोड दक्षिणी भाग से रिंग रोड के 50% भाग को कवर कर रही। उत्तरी भागो के हेतु कोई प्रस्तावना नहीं है। उत्तरी भागो के हेतु प्लान बनने से रिंग रोड मौजूदगी में आ सकेगा।