Connect with us

BIHAR

बिहार के 38 हजार बच्चों को मिलेगा लाभ, बेंगलुरु के अक्षयपात्र फाउंडेशन बिहार के स्कूली बच्चों खिलायेगा खाना

Published

on

WhatsApp

पटना, दानापुर और फुलवारीशरीफ के बच्चों को प्रधानमंत्री योजना के तहत बेंगलुरु के अक्षयपात्रा फाउंडेशन दोपहर का खाना खिलायेगा । शिक्षा मंत्री श्री विजय कुमार चौधरी और अपर मुख्य सचिव संजय कुमार की उपस्थिति में शिक्षा विभाग और अक्षयपात्रा फाउंडेशन के बीच बुधवार को इस विषय को लेकर समझौता किया गया।

इस  समझौते के तहत अक्षयपात्रा फाउंडेशन द्वारा कुल 204 विद्यालयों में जिनमे से पटना जिले के दानापुर, फुलवारीशरीफ, पटना सदर प्रखंड व पटना सदर स्थित शैक्षणिक अंचल गोलघर है । इन विद्यालयों में कक्षा 1 से 8 तक के विद्यार्थि जो तक़रीबन 38 हजार बच्चे है । इन सभी बच्चों को मध्याह्न भोजन का प्रबंध कराएगा ।

शिक्षा विभाग स्थित मदन मोहन झा स्मृति सभागार में विभाग द्वारा बिहार के पटना जिला के ‘जिला कार्यक्रम पदाधिकारी’ और ‘अक्षयपात्रा फाउंडेशन’ बेंगलुरु की इस फाउन्डेशन के उपाध्यक्ष ‘स्वामी अनंत वीर्य दास’ ने इस समझौते पर हस्ताक्षर किया । इस समझौते को लेकर इस सभागार में सचिव-सह-निदेशक (माध्याह्न भोजन) सतीश चंद्र झा, शिक्षा सचिव असंगबा चुबा आओ, निदेशक माध्यमिक शिक्षा मनोज कुमार, निदेशक उच्च शिक्षा डॉ. रेखा कुमारी और अन्य उप-पदाधिकारी मौजूद थे ।

मध्याह्न भोजन निदेशक सतीश चंद्र झा ने बताया कि इस समझौते के तहत शिक्षा विभाग द्वारा बलदेव उच्च विद्यालय, दानापुर में अक्षयपात्रा फाउंडेशन को एक केंद्रीकृत रसोई घर के निर्माण हेतु 0.5 एकड़ (50 डिसमिल) भूमि दी जाएगी। यह भूमि 10 वर्षों के लिए दी जाएगी । इस फाउंडेशन द्वारा इस रसोई में पौष्टिक भोजन तैयार कर 204 विद्यालयों के छात्र-छात्राओं के बीच उपलब्ध करवाया जाएगा । भोजन निर्माण एवं वितरण के लिए परिवहन और पौष्टिक भोजन के लिए किसी भी तरह की सामग्री के लिए कोई भी अतिरिक्त भुगतान नही करेगा । यह फाउंडेशन अपने चैरिटी वर्क के तहत अपने साधन और श्रम का का उपयोग करेगी

सतीश चंद्र झा ने एमओयू पर हस्ताक्षर कार्यक्रम में उपस्थित माननीय मंत्री और सभी पदाधिकारियों का स्वागत किया ।
संजय कुमार जो कि विभागीय अपर मुख्य सचिव है उन्होंने मंत्री को और असंगबा चुबा आओ ने अपर मुख्य सचिव को पुष्पगुच्छ देकर सम्मानित किया । सभी मंत्रियों ने अक्षयपात्रा फाउंडेशन के स्वामीजी को बधाई देते हुए आशा व्यक्त की कि यह फाउंडेशन प्रधानमंत्री पोषण योजना के परिपालन में सरकार को पूर्ण रूप से मदद करे ।