Connect with us

BIHAR

बिहार के 149 सरकारी ITI में बढ़ाई जाएगी सीटें, होगी 14 नये विषयों की पढ़ाई; जाने पूरी ख़बर

Published

on

WhatsApp

बिहार के गवर्नमेंट ITI में 28 सौ सीटें बढ़ाई जाएगी। बढ़ती हुई सीटों पर लेबर रिसोर्सेज डिपार्टमेंट द्वारा नये ट्रेड विषयों की पढ़ाई आरंभ करवाने का फैसला लिया है। यह ट्रेड 149 गवर्नमेंट ITI में स्टेप वाइज सीट को बढ़ाने का फैसला लिया है। पहले लेवल में सीट वृद्धि की शुरुआत 14 ITI से की जाएगी। उसके अंतर्गत 1050 सीटें इस सेशन से बढ़ जाएगा।

सरकारी ITI में अन्य सब्जेक्ट की पढ़ाई आरंभ होने से स्टूडेंट्स कम पैसे में ही ट्रेनिंग ले सकेंगे। वहीं, वृद्धि हुई सीटों के मुताबिक डिपार्टमेंट ने ट्रेनिंग देने वाले अनुदेशक के 50 पद मंजूर कर दिया गया हैं। इन पोस्ट पर बहाली की जायेगी। सरकारी ITI में 14 न्यू सब्जेक्ट्स की पढ़ाइ भी होगी।

कुछ ITI को छोड़ के सारे सरकारी ITI के अपने भवन निर्माण हो गये है। इस के हेतु डिपार्टमेंट द्वारा ज्यादतार सब्जेक्ट्स की पढ़ाई आरंभ करवाने का फैसला लिया है। पहले लेवल में जिन 14 ITI को सेलेक्ट किया गया है, उनमें 50 यूनिट सीटों की बढ़ोतरी की जायेगी। एक पोस्ट में 21 सीटें होती है। इसके अंतर्गत इसी वर्ष से 1050 सीटें सरकारी ITI में बढ़ जायेगी।

जिन ITI को सेलेक्ट किया गया है उनमें नवादा में इलेक्ट्रिशियन की 2 इकाई बढ़ेगी। बक्सर में इलेक्ट्रिशियन की 4 यूनिट, बेतिया ITI में ड्राफ्टसमैन सिविल की 2 अन्य मैकेनिक मोटर व्हीकल की दो यूनिट, बेगूसराय ITI में फीटर की 4 यूनिट, दरभंगा ITI में मैकेनिक मोटर व्हीकल की 2 यूनिट, दीघा में मैकेनिक मोटर व्हीकल की दो, मैकेनिक ऑटो बॉडी रिपेयर की एक व मैकेनिक पेंटिंग की एक यूनिट बढ़ोतरी करने का फैसला लिया गया है। हाजीपुर ITI में मैकेनिक इलेक्ट्रोनिक्स की 2 एवं मैकेनिक डीजल की 2 यूनिट को वृद्धि करने का फैसला लिया गया है।

वहीं, डेहरी ऑन सोन में (IT) इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी की एक एवं अधिपति की दो यूनिट, सीतामढ़ी में मैकेनिक डीजल की दो एवं ICTSM की दो यूनिट, वीरपुर ITI में मैकेनिक इलेक्ट्रॉनिक्स की 2 और ड्राफ्टमैन सिविल की 2, मुंगेर आइटीआइ में मैकेनिक रेफ्रिजरेटेर एंड एयर कंडीशनिंग की दो, मधुबनी के शिवनगर बेनीपट्टी ITI में मैकेनिक ट्रैक्टर की एक यूनिट,कल्याणबिगहा ITI में फीटर की 4,इलेक्ट्रिशियन की 4 व इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक की दो यूनिट,जमुई के ITI में इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक ITI ka दो यूनिट वृद्धि करने का फैसला लिया गया है।