Connect with us

BIHAR

बिहार के 11 नए नगरों में खुलेंगे रजिस्‍ट्री कार्यालय, जमीन की खरीद-बिक्री करने में होगी सहूलियत

Published

on

WhatsApp

बिहार में जल्द ही 11 नए निबंधन कार्यालय खोले जाएंगे। उसमे सर्वाधिक तीन नए निबंधन कार्यालय पटना जिले में स्थापित किए जाएंगे। उसमे फतुहा, बिहटा एवं संपतचक सम्मिलित हैं। उसके अलावा बक्सर के डुमरांव, बेतिया के रामनगर एवं हाजीपुर के पातेपुर इत्यादि में भी नए निबंधन कार्यालय खोले जाएंगे। उसके अलावा पांच अन्य कस्बों में भी निबंधन कार्यालय खोले जाएंगे उनके नामों पर जल्द ही आखरी मुहर लग जाएगी। निबंधन डिपार्टमेंट ने इस बाबत तैयारी पूरी कर ली है, जल्द ही आखरी मुहर भी लग जाएगी।

निबंधन डिपार्टमेंट के ऑफिसरों के मुताबिक़, वित्तीय साल 2021-22 में निबंधन विभाग ने 5215 करोड़ रुपये धनराशि का रिकार्ड राजस्व अर्जित किया है। उसमे छोटे-छोटे निबंधन केंद्रों की बड़ी भूमिका रही। उतना ही नहीं, निबंधित दस्तावेजों की कुल संख्या भी 12 लाख को पार कर गई है। राज्य में 26 जिले ऐसे रहे जहां लक्ष्य से ज्यादा राजस्व प्राप्त हुआ। इस दौरान कई जगहों को ऐसे चिह्नित किए गए जहां जमीन-फ्लैट इत्यादि के निबंधन की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। ऐसे में राज्य सरकार द्वारा नए निबंधन कार्यालय खोलने का फैसला लिया है। इस वित्तीय वर्ष में निबंधन विभाग का राजस्व भी बढ़ाकर 5500 करोड़ कर दिया गया है। उसे पाने में नए निबंधन कार्यालयों की महत्वपूर्ण भूमिका होगी।

नए निबंधन कार्यालय खोलने से संबंधित जगहों के लोगों को सहूलियत तो मिलेगी ही राज्य सरकार का राजस्व भी बढ़ेगा। उदाहरण के हेतु, पटना के बिहटा, फतुहा एवं संपतचक जगहों में सर्वाधिक तेजी से विकसित हो रहे हैं। यहां जमीन की कीमतें तो आसमान छू ही रहीं, नए अपार्टमेंट भी बनाए जारहे है। अभी तक यहां के लोगों को निबंधन कराने के हेतु पटना सिटी, पटना सदर या दानापुर आना होता था लेकिन अब पास ही निबंधन हो सकेगा। नए निबंधन कार्यालय खुलने से पुराने निबंधन कार्यालयों पर दबाव भी कम रहेगा। उसी प्रकार से बक्सर का डुमरांव अनुमंडल काफी पुराना जगह रहा है। यहां भी लंबे वक्त से निबंधन कार्यालय खोलने की मांग की जा रही थी।