Connect with us

BIHAR

बिहार के 10 जिलों में पुल और 18 जिलों में नई सड़क निर्माण, नीतीश मंत्रिमंडल ने लिए 21 बड़े निर्णय

Published

on

WhatsApp

बिहार सरकार द्वारा मंत्रिमंडल ने मंगलवार को 21 बड़े निर्णय लिए गए। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की अध्‍यक्षता में हुई मीटिंग के समय राज्‍य के 10 जिलों में नए पुल निर्माण एवम 18 जिलों में नई सड़कें निर्माण का निर्णय लिया गया।

बिहार के 10 जिलों में नए पुल तथा 18 जिलों में नई सड़क निर्माण होगी। इस काम के हेतु कुल 1302 करोड़ रुपये धनराशि के लागत का खर्च आएगा। खर्च होने वाली धनराशि के हेतु नाबार्ड 653 करोड़ रुपये का ऋण सरकार को देगा। मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल की मीटिंग में इस प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी गई। मीटिंग में कुल 21 प्रस्ताव को मंजूरी दिया गए।

मंत्रिमंडल सचिवालय के सूत्रों से मिली इनफॉर्मेशन के मुताबिक़ जिन 10 जिलों में पुल का निर्माण होना है वे हैं : सारण, गोपालगंज, भोजपुर, जहानाबाद, पटना, सिवान, दरभंगा, कटिहार, गया एवम मधुबनी। इन प्लानों को पूरा करने में लगभग 103.42 करोड़ रुपये की लागत खर्ज आएगी। उसमे से 71.33 करोड़ रुपये का ऋण नाबार्ड देगा। बाकी धनराशि राज्य सरकार खर्च करेगी।

मंत्रिमंडल ने मीटिंग में जिन पाथ निर्माण का प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई है । उसकी कुल लंबाई 259.43 किलोमीटर होगी तथा यह सड़कें 18 जिलों में अवस्थित होगी। सूत्रों के मुताबिक़ आरा, पटना, शेखपुरा, मधुबनी, झंझारपुर, बेगूसराय, समस्तीपुर, दरभंगा में हवाई अड्डा से बहेड़ी सड़क तक सड़क के साथ गोपालगंज, सीतामढ़ी, किशनगंज, कटिहार, बेतिया, मोतिहारी, सहरसा, खगडिय़ा, पूर्णिया, अररिया में सड़कें निर्माण होगा। जिन पर कुल 718.69 करोड़ रुपए लागत की खर्च आएगी और नाबार्ड इस कार्य के हेतु 575.06 करोड़ का ऋण देगा।

कैबिनेट के फैसले-पटना में नरूदीन घाट से धर्मशाला के मध्य बनेगी सड़क, 470 करोड़ लागत का खर्च, 12 बाजार प्रांगणों का होगा आधुनिकी करण, 748 करोड़ रुपये मंजूरी, 14 जिला जजों को हाईकोर्ट की अनुशंसा के बाद अनिवार्य सेवा

पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन द्वारा बताया गया कि गंगा पथ के नरूदीन घाट से धर्मशाला के मध्य 17.00 से 19.9 किमी पथांश में गंगा के कटाव के वजह से एट ग्रेड पाथ का निर्माण किया जाना कठिन था। उसके बाद सरकार ने इस सड़क पर एलिवेटेट रोड़ बनाने का निर्णय लिया है और प्रस्ताव को मंजूरी दे दिया है। इस परियोजना पर लगभग 470 करोड़ रुपये की लागत खर्च आएगी।