Connect with us

BIHAR

बिहार के हेल्थ सेक्टर में बम्पर नौकरी, बिहार सरकार द्वारा तैयार किया गया नया प्लान

Published

on

WhatsApp

बिहार के स्वास्थ्य विभाग में रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे। वर्ष 2022–23 में बिहार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य केंद्रों की बढ़ाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। इसमें प्राइमरी हेल्थ सेंटर, उप केंद्र और अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शामिल हैं। इन नए स्वास्थ्य केंद्रों में स्वास्थ्यकर्मियों और डॉक्टरों के नए पद पर रोजगार का सृजन होगा। साथ ही कई अन्य तरीकों से भी लोगों का रोजगार स्वास्थ्य केंद्रों की मदद से चलेगा।

बिहार में वर्ष 2021-22 के आंकड़ों के अनुसार, बिहार में 12 स्वास्थ्य केंद्र मौजूद हैं जिसपर एक लाख आबादी का दवाब है। बिहार सरकार द्वारा इस संख्या में वृद्धि करने की तैयारी की जा रही है जिसके बाद इसकी संख्या 15 हो जाएगी। इससे एक जिले में काफी संख्या में स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण होगा और युवाओं को रोजगार के नए अवसर मिलेंगे।

बिहार के जिन जिलों में स्वास्थ्य केंद्रों की संख्या अन्य जगहों की तुलना में कम है, सबसे पहले उन्हीं जगहों पर स्वास्थ्य केंद्रों का निर्माण किया जाएगा जिसमें पटना भी शामिल है। वहीं दूसरी ओर जिन जिलों में आबादी के अनुसार स्वास्थ्य केंद्र जरूरी संख्या में मौजूद हैं उनमें जमुई, शिवहर और शेखपुरा जिला शामिल हैं।