Connect with us

BIHAR

बिहार के हर 10 पंचायतों पर बनेगा पशु अस्पताल, मुख्यमंत्री बोले- अभी कोरोना से लोगों की संरक्षण करने की अधिक चिंता

Published

on

WhatsApp

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा बताया गया है कि 7 निश्चय संकल्प पार्ट -2 के अंतर्गत राज्य में हर आठ- दस पंचायतों के मध्य एक पशु अस्पताल को बनवाने का कार्य करवाया जायेगा। उससे पशुपालक सरलता से पशुओं का उपचार करा सकेंगे। पशु टीकाकरण, कृत्रिम गर्भाधान, डोर स्टेप डिलीवरी इत्यादि की व्यवस्था प्रस्तुत कराने की भी प्रबंध की जा रही है। सरकार यह चाहती है कि अच्छे प्रकार से बिहार का विकसित हो। लोगों का स्वास्थ्य एवं विचार बेहतर रहे। गायों के प्रति मुख्य रूप से प्रेम दिखाते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने भी गाय माता को पाल रखा है। सीएम शुक्रवार को बिहार पशु विज्ञान कॉलेज के नये इमारतों के निर्देशन के बाद दशरथ मांझी श्रम और नियोजन अध्ययन संस्थान के ऑडिटोरियम बंदोवस्त प्रोग्राम को संबोधित कर रहे थे। इंटरनेशनल मानक से डेवलप होने वाले इस विवि प्रांतभूमि में देश का सबसे बड़ा पशु कॉलेज भी होगा। इन इमारतों के निर्माण पर 889.26 करोड़ रुपये की लागत का खर्च होगा।

मुख्यमंत्री ने बताया कि पहले जिन बच्चों को इंजीनियरिंग में एड्मिशन नहीं मिलता था, वे कृषि विश्वविद्यालय में प्रवेश ले लेते थे। इंजीनियरिंग में एडमिशन मिलते ही एग्रीकल्चर की पढ़ाई छोड़कर चले जाते थे। परंतु, अब नौजवान का कृषि और पशुपालन के एरिया में आकर्षण बढ़ रहा है। सरकार भी उनकी विचारो का सम्मान कर रही है। शिक्षा के हेतु प्रति माह दो हजार रुपये प्रदान कर रही है। किताबो के लिए भी छह हजार रुपये की प्रबंध करा रही है। पशुपालन एवं एग्रीकल्चर के एरिया में शोध को बढ़ावा दे रही है। इसी सीरियल में बिहार पशु विज्ञान कॉलेज के इमारतों को बनवाया जा रहा है।

हम विकसित कर रहे, परंतु चर्चा नहीं होती मुख्यमंत्री ने बताया कि देश में कहीं भी पशुओं का कोई कॉलेज नहीं था। पशुओं के नाम पर हमलोगों ने बिहार पशु विज्ञान कॉलेज का निर्माण करवाया है। अब कई इलाको पर कार्य होने लगी है। पूसा के राजेंद्र एग्रीकल्चर कॉलेज को केंद्रीय विश्वविद्यालय बनाया। सबौर में एग्रीकल्चर कॉलेज का आरंभ करवाया। अनेक जगहों पर कई इंस्टीट्यूशन को बनवाया है। नीतीश कुमार द्वारा शराबबंदी को लेकर बताया गया कि शराबबंदी के वजह से सब्जी की ज्यादा खपत हो रही है। लोग अच्छा खाना खा रहे हैं। महिलाओं के विकास के हेतु कई कार्य किये हैं। उससे बड़े- बड़े लोग क्रोधित हो गये हैं।

उपमुख्यमंत्री सह पशु और मत्स्य संसाधन मंत्री तारकिशोर प्रसाद द्वारा बताया गया कि मानव और पशुओं के मध्य गहरा संबंध वर्षा से रहा है। मानव जीवन तभी अच्छा हो सकता है, जब पशु और वातावरण अच्छा और स्वस्थ रहें। इमारत निर्माण मंत्री अशोक चौधरी द्वारा बताया गया कि इन इमारतों को बनवाने 3 वर्ष में पूरा करवा लिया जायेगा। मुख्य रूप से एकेडमिक पशु चिकित्सा इमारत और प्रशासनिक इमारत का निर्माण करवाया जायेग। इसके हेतु नक्शा तैयार करवा लिया गया है। पशु विज्ञान विवि के कुलपति रामेश्वर सिंह द्वारा बताया गया कि सीएम नीतीश कुमार के वजह से ही कॉलेज विशाल प्रकार ले सका है। उन्होंने पशु विज्ञान, जल-जीवन-हरियाली, पढ़ाई के हेतु मुख्यंत्री के योगदान को अपरिमित बताया है। इमारत निर्माण डिपार्टमेंट के सचिव कुमार रवि, कृषि डिपार्टमेंट के सचिव डॉ सरवन कुमार, कॉम्फेड की एमडी शिखा श्रीवास्तव साथ ही कई लोगों ने अपने धारणा रखे।

अभी कोरोना से लोगों की संरक्षण करने की अधिक चिंता
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कोरोना काल के बाद नागरिकता संशोधन कानून (CAA) लागू करने के एलान को लेकर पत्रकारों ने पूछे प्रश्न पर सीएम ने बताया कि अभी कोरोना के केस बढ़ रहे हैं। कोरोना से लोगों की संरक्षण करने की अधिक चिंता है। सीएए नीति संबंधी मामला है। पॉलिसी की बात को दूसरे तरीके से देखेंगे। हमने बाकी चीजों को अभी देखा नहीं है। चुनावी युद्धकलाविद प्रशांत किशोर पर उन्होंने बताया कि लोगों को पता है कि बिहार में डेवलपमेंट किया गया है कि नहीं किया है। कौन क्या बोलता है, उसका कोई गुरुता नहीं है। महत्व सत्य का है। लोग जानते हैं कि क्या हुआ है, कितना कार्य करवाया गया है।

परियोजना की खास बातें-
224.53 एकड़ में बनेंगे नये भवन, तीन मुख्य इमारत, 889.26 करोड़ रुपये होंगे खर्च,. 05 मई, 2025 तक बनवाने का कार्य पूरा करने का लक्ष्य, 255 CCTV कैमरे लगेंगे पूरे परिसर में, 1000 किलोवाट का सौर ऊर्जा प्लांट भी होगा, 700 कैपेसिटी के ब्वायज हॉस्टल बनेंगे, 350 क्षमता के स्टूडेंट्स के हेतु हॉस्टल बनेंगे, इनडोर एवं आउडडोर स्टेडियम को भी बनवाया जाएगा।