Connect with us

BIHAR

बिहार के हर पंचायत में होंगे दो कार्यपालक सहायक, तीन हजार नए पंचायत सरकार भवन का होगा निर्माण

Published

on

WhatsApp

पटना: इस वर्ष बिहार सरकार द्वारा तीन हजार पंचायतों में नए पंचायत सरकार भवन का निर्माण किया जाएगा। 3200 पंचायतों में यह बन रहा है और साल के अंत तक छह हजार से अधिक पंचायत में सरकार भवन होंगे। सोमवार के दिन पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने विधानसभा में यह घोषणा की। वे बिहार विनियोग विधेयक 2022 पर हुई चर्चा का जवाब दे रहे थे जिसके जरिए इस वित्त वर्ष के लिए सात अरब आठ सौ 94 करोड़ रुपये की निकासी होगी जिससे पंचायत सरकार भवन के निर्माण में बाधा न हो। सरकार भवन में ग्रामीणों को ऐसी सुविधाएं उपलब्ध होंगी, जिनके लिए उन्हें अंचल कार्यालय जाना पड़ता था।

चौधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार गांवों के विकास और महिला सशक्तिकरण के पक्ष में हैं। 2016 से अब तक गांवों के विकास पर 25 हजार करोड़ रुपया खर्च किया जा चुका है। मुख्यमंत्री की सहमति से पंचायतों में कार्यपालक सहायक के पद पर दो लोग बहाल होंगे। उन्होंने सदन को बताया कि वंचित घरों का सर्वेक्षण कराया जा रहा है। कोशिश है कि कोई घर सड़क, पेयजल और पक्की नाली की सुविधा से वंचित नहीं रहे। उन्होंने बताया कि गांवों में सोलर लाइट लगाने की योजना पर काम चल रहा है। राज्य भर में 14 लाख से अधिक सोलर लाइट लगाने की योजना है। ठोस कचरा प्रबंधन के संयंत्र लगाए जाएंगे। मुक्तिधाम और सम्राट अशोक भवन के निर्माण की प्रक्रिया भी चल रही है।

पंचायती राज मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री की पहल पर त्रिस्तरीय पंचायत संस्थाओं में आरक्षण का प्रविधान किया गया जिसके फलस्वरूप पंचायती राज संस्थाओं के 58 प्रतिशत पदों पर महिलाएं निर्वाचित हैं। उन्होंने कहा कि राज्य पंचायत चुनाव में पहली बार इवीएम और बायोमीट्रिक्स सिस्टम को लागूू किया गया। दूसरे राज्य इसका अनुसरण कर रहे हैं।