Connect with us

BIHAR

बिहार के स्‍कूलों में बढ़ेंगे शिक्षकों के पद, हर जिले में छात्रों के अनुपात में हो रहा जरूरत का आकलन

Published

on

WhatsApp

बिहार के माध्यमिक और उच्च मिडल स्कूल में टीचर्स के पद बढ़ाए जा सकते है। इन विद्यालयों में कहां कितने शिक्षक की आवश्कता है और शिक्षक-छात्र अनुपात (1:60) के हिसाब से स्वीकृत पदों की एकरूपता लाने के लिए शिक्षकों का नये सिरे से आकलन होगा। इसके लिए शिक्षा विभाग की ओर से एक कमेटी गठित की गई है, जो चालू शैक्षणिक सत्र में निर्धारित शिक्षक-छात्र रेश्यो को ध्यान में रखते हुए स्थानों को एक्सेप्टेंस समानता के लिए पदों का युक्तिकरण (रेशनलाइजेशन) करेगी।

शिक्षा डिपार्टमेंट से मिली इनफॉर्मेशन के अनुसार बिहार स्कूल एग्जामिनेशन समिति द्वारा माध्यमिक एवं उच्च मिडल स्कूल में कक्षाओं के लिए निश्चित सिलेबस के मुताबिक़ शिक्षकों की न्यूनतम जरूरतों का आकलन किया जाएगा। दरअसल, सरकार ने मिडल स्कूल विहीन 6,421 पंचायतों में एक-एक उच्च माध्यमिक विद्यालय की एस्टेबलिस किया है।

उच्च माध्यमिक विद्यालयों की स्थापना के कार्यों में पंचायतों में लोकेशन मिडल स्कूल, उसमे सफीसेंट बेसिक स्ट्रक्चर एवं न्यूनतम 75 डिसमिल जमीन की उपलब्धता पर ध्यान रखा गया है। इस टाइप एस्टेब्लिश उच्च माध्यमिक विद्यालयों में एक ही स्कूल में पहली क्लास से बारहवीं कक्षा तक की पठन-पाठन की मैनेजमेंट की गयी है। मिडल स्कूल में पूर्व से 6 से 8वीं कक्षा के लिए बैचलर ऑफ आर्ट्स एवं बैचलर ऑफ साइंस के शिक्षक का पद स्वीकृत है।

9वीं एवं 10वीं कक्षा के लिए बैचलर के शिक्षकों को छह (हिंदी, अंग्रेजी, सामाजिक विज्ञान, गणित, विज्ञान, द्वितीय राजभाषा) पद स्वीकृत हैं। 11वीं एवं 12वीं कक्षा के लिए आर्ट्स एवं साइंस के लिए 14 पद तथा कला, विज्ञान एवं वाणिज्य के लिए 16 पद दिए गए हैं। इसी तरह से माध्यमिक विद्यालय के लिए प्रिंसिपल सहित शिक्षकों के कुल 10 पद एवं परियोजना बालिका माध्यमिक विद्यालय के लिए प्रधानाध्यापक सहित शिक्षकों के कुल 9 पद दिया गया हैं। खाली होने वाले इन स्थानों पर पंचायतीराज-नगर निकाय संस्था से टीचर्स की नियुक्ति की जाती हैं।

राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण काउंसिल के निदेशक को मेंबर सचिव बनाया गया है। बिहार स्कूल एग्जामिनेशन कमीटी के शैक्षणिक निदेशक, माध्यमिक शिक्षा के उप निदेशक चंद्रशेखर प्रसाद शर्मा, प्राथमिक शिक्षा के उप निदेशक प्रभात कुमार पंकज, पटना के जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के अपर राज्य परियोजना निदेशक (माध्यमिक शिक्षा) रविशंकर सिंह मेंबर बनाये जा चुके है। कमेटी को एक पखवारे में रिपोर्ट देगी।