Connect with us

BIHAR

बिहार के स्कूलों से हुनरमंद बनकर निकलेगी नई पीढ़ी, 2745 मिडिल स्कूलों में स्मार्ट क्लास की व्यवस्था

Published

on

WhatsApp

पढ़ाई के सहित बिहार की नई पीढ़ी को हुनरमंद बनाने की पहल का प्रभाव दिखने लगा है। चालू सत्र में स्कूली लेवल से ही यह मुहिम आरंभ हुई है। उसके अंतर्गत 2500 स्कूलों में कंप्यूटर लैब की शुरुआत होने जा रही है। जहां कंप्यूटर संबंधी शिक्षण ट्रेनिंग का प्रबंध किया जाएगा। उसी प्रकार से 2745 मिडिल स्कूलों में स्मार्ट क्लास तैयार किए जा रहे हैं। बिहार शिक्षा परियोजना परिषद द्वारा ग्रीष्मावकाश के बाद स्मार्ट क्लास का संचालन की तैयारी तेज कर दी है।

रोजगार की आवस्कता के आधार पर स्किल से जुड़े नए-नए कोर्स डिजाइन किए जाने की तैयारी भी है। स्कूलों में स्किल से जुड़े कोर्स को आरंभ करने की यह पहल नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NIP) के अंतर्गत तेज हुई है, उसमे साल 2025 तक स्कूलों व उच्च शिक्षण संस्थानों में पढऩे वाले पचास फीसद स्टूडेंट्स को किसी न किसी स्किल से जोडऩे की सिफारिश की गई है।

नौवीं से बारहवीं के मध्य डाटा साइंस को वैकल्पिक विषय
नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर अमल करने में जुटे शिक्षा डिपार्टमेंट के एक ऑफिसर के अनुसार केंद्र सरकार के लेवल से डाटा साइंस को नौवीं से बारहवीं के मध्य एक वैकल्पिक सब्जेक्ट के स्वरूप में आरंभ किया गया है। उसके हेतु पाठ्यक्रम तैयार करने में माइक्रोसाफ्ट कंपनी की सहायता ली जा रही है। वहीं स्कूलों के हेतु अभी तक जो अन्य कोर्स तैयार किए जा रहे हैं, उसमे कृषि, निर्माण, हेल्थ केयर, टूरिज्म और हास्पिटलिटी व टेलीकाम इत्यादि क्षेत्रों से जुड़े हैं। आने वाले वक्त में ये कोर्स माध्यमिक विद्यालयों में संचालित होंगे। ऐसे कोर्स को भी तैयार करने के हेतु इस क्षेत्र से जुड़े उद्योगों की सहायता ली जा रही है।