Connect with us

BIHAR

बिहार के स्कूलों में रिक्त पदों पर होगी नियुक्ति, 19 हजार 263 विद्यालय सहायक और परिचारियों को किया जाएगा नियुक्त

Published

on

WhatsApp

बिहार के माध्यमिक शिक्षा के अंतर्गत जिला परिषद और विभिन्न नगर निकायों के अंतर्गत अनुकंपा से स्वीकृत पद का 50 प्रतिशत नियुक्ति की जाएगी। नियोजन के आधार पर इन रिक्त पदों पर बहाली की जाएगी। इसके लिए शिक्षा विभाग की ओर से तैयारी पूरी हो चुकी है। इसके लिए पदों का सृजन किया गया है। विद्यालय सहायक और विद्यालय परिचारी के स्वीकृत पद पर नियुक्ति हेतु कैबिनेट से मंजूरी मिलनी अभी बाकी है। परंतु आशा है कि नियोजन की प्रक्रिया शुरू करने से पूर्व कैबिनेट से जल्द ही मंजूरी मिल जाएगी। वर्तमान में इन पदों पर सिर्फ अनुकंपा से नियुक्ति की जा रही है।

खबर के अनुसार बिहार के उत्क्रमित 6 हजार 421 प्लस टू विद्यालयों में विद्यालय परिचारी और विद्यालय सहायक के पदों पर नियुक्ति का प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है। हर उत्क्रमित स्कूलों में दो परिचारियों और एक विद्यालय सहायक के पद का सृजन किया जा रहा है। इस प्रकार इन दोनों पदों के लिए कुल 19 हजार 263 पद का सृजन किया गया है।

विभिन्न शासकीय विद्यालयों में लिपिक और चतुर्थवर्गीय कर्मी मसलन आदेशपाल के पद संवर्ग को खत्म करके रिक्त पदों को क्रमिक रूप से प्रत्यार्पित मानते हुए विद्यालय सहायक और विद्यालय परिचारियों के पद का सृजन किया गया है। वर्तमान समय में बिहार के लगभग हर माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों में यह दोनों पद रिक्त हैं।

यहां के लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने को लेकर बिहार सरकार काफी तेजी से कार्य कर रही है। वहीं उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव द्वारा पहले ही बिहार में दस लाख लोगों को रोजगार देने का वादा किया जा चुका है। बिहार के सभी विभागों से रिक्त पदों के सूची की मांग की गई है। ऐसे में बिहार सरकार द्वारा रिक्त पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।