Connect with us

BIHAR

बिहार के स्कूलों में उपलब्ध होगी डिजिटल मीडिया की पढ़ाई, डिजिटल रूप में उपलब्ध होगी किताब

Published

on

WhatsApp

राष्ट्रीय मानकों के आधार पर स्कूल को तैयार किया जाएगा जहां छात्रों को मॉडर्न लैब, ई-लाइब्रेरी, ई-बुक्स, वेब पोर्टल एप और हाई स्पीड इंटरनेट जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। ग्लोबल एजुकेशन के काल में बच्चे पीछे न छूटें इसके लिए इंटरनेट मीडिया के बारे में बेसिक ज्ञान भी दिया जाएगा।

पटना: बिहार के सभी 38 जिलों में पंचायत स्तर पर 9,360 उच्च माध्यमिक स्कूल स्मार्ट किया जायेगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर शिक्षा विभाग ने इसपर काम करना शुरू कर दिया है। राष्ट्रीय मानकों के आधार पर ये विद्यालय तैयार होंगे जहां विद्यार्थियों को मार्डन लैब, ई-लाइब्रेरी, ई-बुक्स, वेब पोर्टल, ऐप और हाई स्पीड इंटरनेट जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। ग्लोबल एजुकेशन के दौर में बच्चे पीछे न छूटें, इसे ध्यान में रखते हुए इंटरनेट मीडिया के बारे में बेसिक ज्ञान भी दिया जाएगा। 

प्रत्येक विद्यालय में स्मार्ट क्लास बनाया जाएगा। सभी शिक्षकों को ई-लाइब्रेरी, वेब पोर्टल, एप और इंटरनेट मीडिया संबंधित ऑनलाइन प्रशिक्षण मिलेगा ताकि छात्रों को पढ़ा सकें। बजट में उच्च माध्यमिक विद्यालयों को स्मार्ट बनाने और छात्रों को आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराने का प्रविधान होगा। सभी जिलों में चिन्हित पचास उच्च माध्यमिक विद्यालयों में इसकी शुरुआत हो चुकी है। इसमें पटना आइआइटी सहयोग कर रहा है। 

सरकार अब बच्चों को डिजिटल फार्मेट में पुस्तकें उपलब्ध कराने जा रही है। इसके लिए सभी विद्यालयों में डिजिटल डिवाइस भी उपलब्ध करायी जाएगी। बिहार देश का ऐसा पहला राज्य है, जिसने कक्षा 9 से 12वीं तक के पाठ्यक्रम और कक्षा पहली से आठवीं तक की सभी किताबों की ई-लाइब्रेरी तैयार किया गया है। इसमें पहली से बारहवीं कक्षा तक की किताबों के अतिरिक्त हर चैप्टर का अलग-अलग वीडियो भी रहेगा।

बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि आधुनिक समय में इंटरनेट मीडिया की पढ़ाई भी जरूरी है ताकि स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद इंटरनेट मीडिया के बारे में बच्चे पूरी तरह से अपडेट रहें। इसीलिए विद्यालयों में डिजिटल डिवाइस, इंटरनेट, ई-बुक्स, वेब पोर्टल, ई-लाइब्रेरी जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराने का फैसला किया गया है।