Connect with us

BIHAR

बिहार के सुपौल जिले में पोखर में मछली के साथ किया जाएगा 525 मेगावाट बिजली का उत्पादन

Published

on

WhatsApp

बिहार राज्य के सुपौल जिले के पिपरा प्रखंड की दीनपट्टी पंचायत के सखुआ गांव स्थित राजा पोखर में मछली पालन के साथ-साथ बिजली उत्पादन करने की तैयारी की जा रही है जिसकी शुरुआत मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा 2019 में जल जीवन हरियाली यात्रा के दौरान की गई थी। इस पोखर से करीब 525 मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा। इसकी निविदा होने के बाद कार्य शुरू कर दिया गया है। इस वर्ष के अंत तक यहां बिजली का उत्पादन होने लगेगा। विभाग के अधिकारी लगातार इस पर तैयारी कर रहे हैं।

इस पोखर से उत्पादित 525 मेगावाट बिजली को 1500 घरों तक पहुंचाया जाएगा जो केवल ऊर्जा विभाग की ग्रीन योजना की वजह से हो पाया है। इसके तहत सौर ऊर्जा से बिजली का उत्पादन किया जाएगा तथा उत्पादित बिजली को पिपरा पीएसएस भेजी जाएगी। वहां से क्षेत्रीय उपभोक्ताओं को बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी। करीब डेढ़ एकड़ क्षेत्रफल में फैले राजा पोखर में यह संयंत्र लगाए जाने का काम तेजी से चल रहा है। बिहार रेनवाल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी की देखरेख में लगाए जा रहे संयंत्र ग्रीन ऊर्जा उत्पादन की दिशा में बेहतर पहल मानी जा रही है। इससे यह इलाका ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनेगा। पोखर में बिजली उत्पादन के साथ मत्स्य विभाग की ओर से मछली पालन भी किया जाएगा।

बिजली उत्पादन के लिए संयंत्र को लगाने में लगभग तीन करोड़ का खर्च होगा। इसके नोडल पदाधिकारी विद्युत विभाग के कार्यपालक अभियंता प्रशांत कुमार मंजू बनाए गए हैं। फ्लोट‍िंग सोलर प्लांट भूमि आधारित सौर संयंत्र के लिए एक ऐसा विकल्प है जिसमें जल की सतह पर पैनल अधिष्ठापित कर सौर प्लेट लगाई जाती है और बिजली उत्पादित किया जाता है। फिलहाल पोखर के तीन चौथाई भागों में संयंत्र लगाया जा चुका है।