Connect with us

BIHAR

बिहार के सारण में निर्माण होगा अंतरराष्‍ट्रीय बंदरगाह, गुवाहाटी और नेपाल तक जाएगा सामान

Published

on

WhatsApp

सारण में अंतरराष्ट्रीय बंदरगाह का होगा शिलान्‍यास गुवाहाटी जाएगा 200 टन चावल 13.17 एकड़ में 78.5 करोड़ रुपये की धनराशि से दो साल में निर्माण होगा टर्मिनल हल्दिया से कालू घाट के मध्य 900 किलोमीटर का बनवाया जा रहा जलमार्ग

केंद्र सरकार की उच्चाकांक्षी जलमार्ग योजना के जरिए सारण जिला स्थित कालू घाट में अंतरराष्ट्रीय हाई स्तर बंदरगाह का शिलान्यास शनिवार को पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय के केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल गायघाट स्थित भारतीय अंतरदेशीय जलमार्ग प्राधिकरण से करेंगे। 13.17 एकड़ भूखंड में लगभग 78.5 करोड़ रुपये की धनराशि लागत से वह टर्मिनल दो साल के भीतर निर्माण हो जाएगा।

यह इनफॉर्मेशनआइडब्लूएआइ गायघाट के कार्यकर्ता निदेशक अरविंद कुमार द्वारा दी गई। इस टर्मिनल से बसनेस के सहित ही रोजगार के कई मौके भी पैदा होंगे। उनके द्वारा बताया कि शिलान्यास समारोह में वाणिच्य और उद्योग मंत्रालय के केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, जहाज मंत्रालय बंगलादेश के मंत्री खालिद महमूद चौधरी, राज्य के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद, उपमुख्यमंत्री रेणु देवी, आइडब्ल्यूएआइ के अध्यक्ष संजय बंधोपाध्याय, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, सारण के सांसद राजीव प्रताप रूढ़ी, स्थानीय सांसद रवि शंकर प्रसाद इत्यादि सभी प्रस्तुत रहेंगे।

अंतरराष्ट्रीय जलमार्ग से हल्दिया जाने वाला कंटेनर गंगा के रास्ते कालू घाट पहुंचेगा। रोड मार्ग से कंटेनर उत्तर बिहार के भिन्न भिन्न जिलों और नेपाल पहुंचाया जाएगा। उनके द्वारा बताया गया कि हल्दिया से कालू घाट की दूरी लगभग 900 किमी है। इस सफर को तय करना सरल और सुरक्षित होगा। टाइम की भी बचत होगी। हवाई, रेल व रोड मार्ग की तुलना में जल मार्ग से कंटेनरों ने माल मंगाना और पहुंचना बहुत सस्ता होगा। जलमार्ग से 20 से 40 फीट लंबे कंटेनर में वास्तु की ढुलाई की जाएगी। इसमें कोलकाता स्थित गार्डेन रीच बंदरगाह भी मददगार होगा।

गायघाट स्थित बंदरगाह से असम के गुवाहाटी स्थित बंदरगाह के हेतु 200 टन चावल की खेप लेकर पहली बार कारगो गंगा के मार्ग से शनिवार को जाएगी । इसे डिपार्टमेंट के केंद्रीय मंत्री रवाना करेंगे। आइडब्ल्यूएआइ के कार्यकर्ता निदेशक अरविंद कुमार द्वारा बताया गया कि फूड कारपोरेशन आफ इंडिया का चावल पटना के जरिया गुवाहाटी पहुंचाया जा रहा है। पटना स्थित बंदरगाह से गुवाहाटी 14 सौ किमी है। ट्रायल सफल होते ही डेवलपमेंट और बिजनेस कर रिश्ता और मजबूत हो जाएगा। पटना से गंगा के मार्ग से भागलपुर, साहेबगंज, फरक्का, कोलकाता होते हुए यह बांग्लादेश के जलमार्ग से होते हुए गुवाहाटी तक पहुंचाई जाएगी।