Connect with us

BIHAR

बिहार के सभी 534 प्रखंडों में निर्माण होंगे पंचायत समिति सरकार भवन, ये सुविधाएं भी प्राप्त होंगी

Published

on

WhatsApp

बिहार राज्य के सभी 534 प्रखंडों में पंचायत समिति सरकार भवन बनवाए जाएंगे। पंचायत सरकार भवन की तौर पर ही इसको बनवाने की तैयारी की गई है। इसके हेतु इमारत का खाका तैयार किया जा चुका है। यह इमारत दो मंजिला का होगा। पंचायती राज के डिपार्टमेंट द्वारा इसका प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है। आकलन करवाया गया है कि हर भवन के निर्माण में ढाई करोड़ की धनराशि खर्च किए जाएंगे।

प्रखंडों के प्रमुख-उप प्रमुख एवं समिति के कार्यपालक अधिकारी के बैठने एवं कार्यों के संपादन के हेतु बेहतर बुनियादी संरचना उपलब्ध हो, इसी उद्देश से यह प्रस्ताव तैयार करवाया गया है। उसमे प्रमुख एवं उप प्रमुख के मीटिंग के हेतु भिन्न-भिन्न कक्ष होंगे। उसके सहित ही पंचायत समिति के कार्यपालक अधिकारी का भी कक्ष होगा। इसके अलावा हर भवन में एक वीडियो कांफ्रेंसिंग हॉल भी बनवाया जाएगा। आजकल राज्य वा जिला स्तर पर होने वाली ज्यादातर मीटिंग वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए से ही की जाती हैं। इसके लिए अलग हॉल की व्यवस्था भवन में रहेगी। प्रखंड मुख्यालय में ही यह भवन निर्माण होगा, जिसके लिए 1350 वर्गमीटर जमीन की अनिवार्यता होगी। इस संबंध में विभागीय अधिकारी कहते हैं कि उक्त भवन के लिए कौन से मद की राशि खर्च की जाएगी, इस पर विलोड़न चल रहा है।

डिपार्टमेंट द्वारा इस पर फैसला लिये जाने के बाद इसकी सहमति कैबिनेट से ली जाएगी। कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद जमीन चिह्नित करने हेवन भवन बनवाने की प्रक्रिया आरंभ करवा दी जाएगी। वर्तमान में प्रमुख-उपप्रमुख एवं कार्यपालक अधिकारियो को प्रखंड कार्यालय में ही स्थान दी गई है। पर, यह स्थान अपर्याप्त है। किन्ही प्रखंडों में उप प्रमुख के हेतु अलग से कक्ष नहीं दिया जा सका है। कर्मचारियों के बैठने के लिए भिन्न भिन्न कक्ष होंगे
महिला एवं पुरुष के लिए अलग-अलग वेटिंग रूम होंगे।
कॉमन एवं स्टोर रूम भी बनेंगे।

मालूम हो कि राज्य में पंचायत सरकार भवन को बनवाने का कार्य पहले से ही चल रहा है। अब तक 3200 पंचायत सरकार भवन के निर्माण की मंजूरी जिलों को दी जा गई है। उनमें लगभग 1600 पंचायत सरकार भवन को बनवाने कर कार्य पूरा कर लिया गया है। वहीं, राज्य के तीन हजार नयी ग्राम पंचायतों में भी पंचायत सरकार भवन निर्माण का फैसला लिया गया है। इसके हेतु सहमति देने की कार्रवाई चल रही है।