Connect with us

BIHAR

बिहार के सभी सरकारी अस्पताल अब होंगे वेंटिलेटर से लैस! विभाग मुहैया कराएगी इतने मशीने

Published

on

WhatsApp

बिहार में कोरोना महामारी से सबक लेने के उपरांत हॉस्पिटल में हेल्थ डिपार्टमेंट प्रबंध पूर्ण करने में निरंतर जुटा है। अब गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ICU में वेंटिलेटर की कमी दूर करवाई जा रही है। हेल्थ मिनिस्टर मंगल पांडेय द्वारा बताया गया कि बिहार के 4 मेडिकल कॉलेज एवं हॉस्पिटल के सहित ही पांच जिला हॉस्पिटल के ICU को जल्द ही नई टेक्निक से बनी वेंटिलेटर से लैस करवाया जाएगा। डिपार्टमेंट की ओर से उसको लेकर 90 वेंटिलेटर मुहैया करवाई गई है।

उसके सहित ही मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल, जिला हॉस्पिटल में ICU की कैपेसिटी बढ़ाने से मरीजों के उपचार में बेहतर व्यवस्था मिलेगी। उन्होंने कहा कि इससे जहां उचित उपचार मिल पाएगा, वहीं अन्य बीमारियों में भी सहायता मिल पाएगी। मंगल पांडेय द्वारा बताया गया कि वेंटिलेटरों की संख्या वृद्धि से पसेंत को सारे उपचार में सहायता मिलेगी। कई बीमारियों को ध्यान में रखते हुए मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल और जिलों के सिविल सर्जन के मांगपत्र के उपरांत वेंटिलेटर का आवंटन करवाया गया है।

इंडियन गवर्नमेंट के सहायता के स्वरूप प्राप्त वेंटिलेटर्स के IGIMS (इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान इंस्टीट्यूट), DMCH (दरभंगा मेडिकल कॉलेज सह अस्पताल), ANMCH (अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल कॉलेज गया), GMC गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज अस्पताल पूर्णिया) व IGIC (इंदिरा गांधी हृदय रोग संस्थान) को वेंटिलेटर आवंटित करवाए गये हैं,वहीं जिला हॉस्पिटल लखीसराय, नालंदा, समस्तीपुर, सारण तथा बांका को भी वेंटिलेटर की आवंटन करवाया गया है।

हेल्थ मिनिस्टर मंत्री मंगल पांडेय द्वारा बताया गया कि आशा है कि हर प्रकार के रोगियों के सही उपचार में सुपरिंटेंडेंट एवं सिविल सर्जन इन वेंटिलेटर्स का पूर्ण रुप से उपयोग करेंगे। DMCH को 25 , IGIMS को 16, एएनएमसीएच गया को 13, GMC पूर्णियां को 10 एवं IGIC को 5 वेंटिलेटर आवंटित करवाए गये हैं। दूसरी तरफ जिला हॉस्पिटल बांका एवं लखीसराय में 3-3, नालंदा 5, समस्तीपुर 5, सारण 5 वेंटिलेटर आवंटित करवाए गए हैं।मिनिस्टर की माने तो हेल्थ डिपार्टमेंट राज्य में बेहतर सर्विस के हेतु तत्परता से काम कर रहा है एवं आने वाले वक्त में सभी हॉस्पिटल में ICU की संख्या एवं बढ़ाई जाएगी जबकि पेसेंट का उपचार बेहतर तरीके से हो सके।