Connect with us

BIHAR

बिहार के लोगों के लिए नई खुशखबरी, पटना से दिल्ली–एनसीआर के लिए बस सेवा की शुरुआत

Published

on

WhatsApp

खबर के अनुसार काफी जल्द पटना से दिल्ली तक बस सेवा की शुरुआत की जाएगी। दिल्ली परिवहन अवसंरचना विकास निगम को आनंद विहार अंतरराज्यीय बस अड्डे से बस सेवा की शुरुआत करने के लिए बिहार राज्य सड़क परिवहन निगम द्वारा प्रस्ताव भेजा गया है। वहीं सामान्य, एसी और स्लीपर बस में से बस सेवा के चयन को लेकर बीएसआरटीसी से प्रश्न किया गया। साथ ही बस परिचालन को लेकर समय सारणी की मांग की गई। इस बस सेवा की शुरुआत होने से पटना से दिल्ली जाकर काम काम कर रहे लोगों को काफी सुविधा होगी।

बीएसआरटीवी द्वारा पांच बसों के साथ पटना से दिल्ली के बीच बस सेवा शुरू की जाएगी। इस सेवा के लिए दिए गए प्रस्ताव में बीएसआरटीसी द्वारा कश्मीरी गेट आइएसबीटी से बस परिचालन की बात कही गई। परंतु इस बस स्टैंड पर बसों का दबाव अधिक होने की वजह से बीएसआरटीसी द्वारा आनंद विहार अंतरराज्यीय बस अड्डे से इसकी सेवा को शुरू किया जाएगा।

बिहार के अलग–अलग क्षेत्रों के लिए दिल्ली से रेल सेवा तो उपलब्ध है। परंतु दिल्ली से सरकारी बस सेवा उपलब्ध नहीं थी। निजी संचालक द्वारा ही बसों का परिचालन होता है जिसकी वजह से वे यात्रियों से मनमानी करते थे। खासकर उत्सव के अवसर पर यात्रियों से मनमाना किराया वसूल किया जाता है। इसकी वजह से दिल्ली में काम कर रहे बिहार के लोगों द्वारा काफी लंबे समय से पटना के लिए सरकारी बस के परिचालन को लेकर मांग की जा रही थी।

फिलहाल आनंद विहार अंतरराज्यीय बस अड्डे से केवल दो राज्यों के बसों का ही परिचालन शुरू है। इसलिए इसमें काफी जगह भी खाली है। इस बस अड्डे से अंतरराज्यीय बस सेवाओं की बात करें तो उत्तर प्रदेश रोडवेज और उत्तराखंड रोडवेज की बसें का परिचालन होता है। दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग द्वारा इस बस अड्डे की देखरेख और संचालन की जिम्मेदारी डीटीआइडीसी को सौंपी गई है।

बीएसआरटीसी द्वारा दिल्ली से पटना के लिए पांच बसों के परिचालन को लेकर प्रस्ताव भेजा गया है। इस प्रस्ताव से संबंध में बीएसआरटीसी से कुछ प्रश्न भी पूछे गए हैं। उन प्रश्नों का जवाब मिलते ही शेष बची करवाई को पूरा कर बस सेवा की शुरुआत कर दी जाएगी। इसकी जानकारी डीटीआइडीसी के वरिष्ठ अधिकारी द्वारा दी गई।