Connect with us

BIHAR

बिहार के लोगों के लिए नई खुशखबरी, बिहार में एक और हाईस्पीड रोड का होगा निर्माण; पढ़े पूरी ख़बर

Published

on

WhatsApp

पटना: वर्तमान समय में सड़क संपर्कता बेहतर के उद्देश्य से देश भर में हाई स्पीड रोड का निर्माण किया जा रहा है। इसके निर्माण को सफल करने के लिए सरकार द्वारा भारतमाला प्रोजेक्ट की शुरुआत की गई। जिसके तहत कई एक्सप्रेसवे का कार्य प्रगति पर है। वहीं सड़क परिवहन एवं राष्‍ट्रीय राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी द्वारा भारतमाला फेज-1 के तहत 3 अतिरिक्‍त एक्सप्रेसवे के निर्माण की घोषणा की गई। इन तीन एक्सप्रेसवे में वाराणसी-रांची-कोलकाता एक्‍सप्रेसवे शामिल है जिसकी लंबाई 593 किमी है।

अंदेशा है कि इसके निर्माण पर 28 हजार 500 करोड़ रूपए खर्च हो सकते हैं। इससे पूर्व भी बिहार में कई एक्‍सप्रेसवे के निर्माण की घोषणा की गई और वह निर्माधीन है। सड़क परिवहन एवं राष्‍ट्रीय राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी द्वारा की गई घोषणा के अनुसार वाराणसी-रांची-कोलकाता एक्‍सप्रेसवे का निर्माण किया जाएगा। लोगों को इस हाईस्पीड रोड की मदद से वाराणसी से कोलकाता जाने में सुविधा होगी। साथ ही इसके निर्माण से व्‍यवसायियों को भी काफी राहत मिलेगी। इससे कॉमर्शियल वाहनों के साथ यात्री और निजी वाहनों की रफ्तार भी काफी बढ़ जाएगी। इस एक्सप्रेसवे से वाराणसी दो राज्यों से जुड़ जायगा।

वाराणसी-रांची-कोलकाता एक्‍सप्रेस वे को बिहार से होकर भी गुजारा जाएगा। यह हाईस्‍पीड रोड सासाराम और गया को भी जोड़ने का काम करेगा। इस दोनों के अलावा बिहार के अन्य शहर और वाराणसी, कोलकाता एवं रांची के बीच संपर्क स्थापित हो जाएगा। इसके परिणामस्वरूप इसकी मदद से व्‍यावसायिक गतिविधियों को भी बढ़ावा मिलेगा। साथ ही इस एक्‍सप्रेसवे के इंडस्ट्रियल कॉरिडोर में परिवर्तन होने की भी संभावना है।
जानकारी के अनुसार देश में खनिज संपदा से भरपूर वाले क्षेत्र से हाईस्‍पीड रोड को गुजारा जाएगा।

रिपोर्ट के अनुसार वाराणसी-रांची-कोलकाता एक्‍सप्रेसवे के साथ दो अन्य एक्सप्रेसवे के निर्माण की घोषणा की गई जिसमें बेंगलुरु-कडपा-विजयवाड़ा और अटल प्रोग्रेसवे शामिल है। बेंगलुरु-कडपा-विजयवाड़ा हाईस्पीड रोड की लंबाई 342.5 किमी होगी जिसपर 19 हजार 320 करोड़ रूपए खर्च किए जाएंगे। दूसरी ओर 23 हजार 645 करोड़ रूपए खर्च कर अटल प्रोग्रेसवे का निर्माण किया जाएगा। इनके निर्माण से आवागमन में काफी सुविधा होगी।