Connect with us

BIHAR

बिहार के राशन कार्ड धारक ध्यान दें, इन नौ बिंदुओं के दायरे में आए तो नहीं मिलेगा लाभ

Published

on

WhatsApp

खाद्यान्न प्लान के अंतर्गत लाभुकों के वेरिफिकेशन के हेतु 9 बिंदु बनवाए गए हैं। हिताधिकारी अगर उस चक्र में आते हैं तो अन्वेषण कर उनके राशन कार्ड निरस्त करवाए जाएंगे। डिस्टिक सप्लाई डिपार्टमेंट से प्राप्त इनफॉर्मेशन के मुताबिक पात्र लाभुकों के वेरिफिकेशन के हेतु ख़ास मुहिम चलवाया जाएगा। उसके हेतु गवर्नमेंट की तरफ से नौ बिंदु की सामर्थ्य आधारित मानक तय करवाए गए हैं। अगर जांच के गिनती में मानक के सम्मित राशन कार्डधारी नहीं मिले तो उनका राशन कार्ड निरस्त करवा दिया जाएगा।

डिस्टिक सप्लाई डिपार्टमेंट पद अधिकारी प्रमोद कुमार द्वारा बताया गया कि जारी की गई उद्घोषण में यह स्पष्ट किया गया है कि गांवो के क्षेत्रों में वैसे किसान भी फूड प्लान के लाभुक नहीं हो सकते हैं, जिसके घरों में 3 पहिया चलित कृषि यंत्र या उपस्कर हैं। उन्हें अयोग्य की कैटिगरी में रखते हुए ऐसे परिवारों के राशन कार्ड निरस्त करवाए जाएंगे। उसके सहित ही परिवार के पास तीन या चार पहिया वाहन, तीन पहिया चलित कृषि उपकरण, गवर्मेंट सर्विस वाला गृहस्थी परिवार, गैर कृषि उद्योग में जुटा कृषि परिवार, 10 हजार से अधिक माह की इनकम वाला परिवार, आयकर दाता परिवार, व्यवसायिक करदाता परिवार, तीन कमरों से ज्यादा पक्के मकान वाला परिवार, सचित एरिया में ढाई एकड़ से अधिक कृषि जमीन जोत वाला परिवार है उन्हें राशन कार्ड के योग्य की कटोरी से बाहर रखा गया है।

बिहार राज्य फूड सिक्योरिटी कमीशन के चेयरमैन विद्यानंद विकल द्वारा शनिवार को कॉन्सिल में भिन्न भिन्न डिपार्टमेंट में चलाए हुए प्लानों की समीक्षा की। इस समय उन्होंने पद अधिकारियों को जरूरी निर्देश भी दिए। फूड सप्लाई डिपार्टमेंट की समीक्षा के समय उन्होंने संतोष तो जताया परंतु उठाव और विभाजन में जिले की रैंकिंग 28 होने पर उन्होंने अफ़सोस जताया। बोला कि उसके हेतु जिले के ट्रांस्पोर्टरों व एमओ के सहित मीटिंग कर बेहतर रैंकिंग के हेतु निर्देशित किया गया है। कहा कि जिले में टोटल पांच लाख 28 हजार 514 राशन कार्डधारक हैं।

वहीं लाकडाउन के समय 2020-21 में टोटल 91 हजार 768 एवं 2021-22 में 57 हजार 929 नए राशनकार्ड बनवाए गए हैं। हालाकि 18 हजार 577 अयोग्य लाभुकों के राशनकार्ड को निरस्त कर दिया गया है। 3 बार राशन का उठाव नहीं करने के वजह से 49 हजार 270 राशनकार्ड बंद हो गए हैं। उन्होंने कहा कि अपात्रों को चिह्नित कर उनके राशनकार्ड को निरस्त करने की प्रोसेस चल रही है।