Connect with us

BIHAR

बिहार के युवाओं को रोजगार के लिए विशेष अवसर देगी नीतीश सरकार, इन जिलों में खुलेंगे मेगा स्किल सेंटर

Published

on

WhatsApp

बिहार में कोरोना कल के उपरांत लोगों के बिखरते रोजगार एवं बढ़ते पलायन को ध्यान में रखते हुए गवर्नमेंट द्वारा बिहार के युवाओं को जीविका के फील्ड में आगे लाने के हेतु ख़ास पहल की है। स्टेट गवर्नमेंट के द्वारा युवाओं का स्किल डेवलपमेंट एंड ट्रेनिंग देकर उन्हें स्वनिर्भर बनाने के हेतु गवर्नमेंट द्वारा सभी जिलों में मेगा स्किल केंद्र स्थापित करवाए जाएंगे; जहां युवाओं को 90 तरीके के ट्रेडों का ट्रेनिंग दिया जाएगा। शॉर्ट टर्म कोर्स के अंतर्गत स्टूडेंट्स को कम से कम 300 घंटे एवं ज्यादातर 1500 घंटे ट्रेनिंग करवाया जाएगा।इन केंद्रों का संचालन प्राइवेट कंपनियों द्वारा करवाया जाएगा।

पहले लेवल के अंतर्गत 3 जिलों में मेगा स्किल केंद्र खोले जाएंगे, उनमें पटना, नालंदा एवं दरभंगा सम्मिलित हैं। दूसरे लेवल के अंतर्गत अन्य जिलों में केंद्र शुरू किया जाएंगे। कह दें कि गवर्नमेंट के ने पेश किए गए वित्तीय बजट 2022-23 में भी उसका उपबंध करवाया गया था। स्किल सेंटर खोलने के ऐलान से बेरोजगारों को बेहद हद तक जीविका पाने में सहायता प्राप्त होगी। स्किल सेंटर में भिन्न भिन्न प्रकार की टेक्निकल ट्रेनिंग के माध्यम से युवाओं को कमाऊ के हेतु निपुण बनाया जाएगा।

लेबर रिसोर्सेज डिपार्टमेंट द्वारा हर जिले में मेगा स्किल सेंटर खोलने का प्लान है। इन सेंटरों पर प्रति वर्ष दो हजार से ढाई हजार बच्चों को ट्रेनिंग दिया जाएगा। इन केंद्रों पर एग्रीकल्चर, एयरोस्पेस एंड एविएशन, कृषि, कपड़ा, ऑटोमोटिव, कैपिटल गुड्स, निर्माण, इलेक्ट्रॉनिक्स व हार्डवेयर, खाद्य प्रसंस्करण, ग्रीन जॉब्स, हैंडीक्रॉफ्ट्स, हेल्थकेयर, आयरन एंड स्टील, माइनिंग, पावर, रबर, टेलकम, टेक्सटाइल्स से जुड़े 90 तरह के जीविका के हेतु कोर्स की व्यवस्था होगी।