Connect with us

BIHAR

बिहार के भागलपुर में खुलने जा रहा है खादी मॉल और डाय हाउस

Published

on

WhatsApp

रविवार के दिन उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने रेशम भवन में आयोजित कार्यक्रम में भागलपुर में खादी मॉल और डाय हाउस बनाने की बात कही। साथ ही बुनकरों के विकास के लिए उन्हें पर्याप्त ट्रेनिंग दी जाएगी।

मंत्री ने कहा कि भागलपुर में नया डाय हाउस लगभग 4 करोड़, साथ ही प्रशिक्षण सह छात्रावास के निर्माण में 8 करोड़ का खर्च होगा जहां बुनकरों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। उनके परिवार के सदस्यों की शादी व अन्य कामों के लिए उद्योग विभाग की जमीन चिन्हित कर लिया गया है। जमीन की प्रक्रिया के बाद खादी मॉल खोला जायेगा। साथ ही यार्न बैंक के साथ हैंडलूम पार्क खोला जायेगा। उन्होंने कहा कि भागलपुर में सिपेट के वोकेशनल ट्रेनिंग सेंटर का निर्माण होगा इसकी लागत 40.10 करोड़ रूपए है। इसके निर्माण और स्थापना के लिए तेजी से काम हो रहा है।

भागलपुर में बुनकरों की सुविधा के लिए डिजाइन स्टूडियो तैयार होगा और राजकीय आयुर्वेदिक कॉलेज का जीर्णोद्धार किया जाएगा जिसमें 100 करोड़ खर्च होंगे। उन्होंने कहा कि भागलपुर के लोदीपुर में बुनकरों के लिए 10 करोड़ की लागत से क्लस्टर भी शुरू किए जाएंगे, जिनसे ज्यादा से ज्यादा बुनकरों को लाभ हो सके।

रेशम भवन में आयोजित कार्यक्रम में 30 कर्मचारियों के बीच सांकेतिक रूप से 15 करोड़ 60 लाख राशि डिजिटल पेमेंट से उनके खाते में चला जायेगा। इस दौरान जमादार पासवान, उर्मिला देवी, रामानंद सिंह, मो. अलम, भोला प्रसाद झा आदि को राशि दी गयी। मंत्री ने कहा कि झारखंड सरकार के पास 58 करोड़ रुपये बकाया है। वह खुद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से मिलकर रुपये बिहार लायेंगे। विधायक अजीत शर्मा ने बताया कि स्पन मिल की करोड़़ों की जमीन के मुद्दे को विधानसभा में उठाया जिसके बाद मंत्री ने लीज को रद्द कर दिया। साथ ही उन्होंने शाहनवाज हुसैन की जमकर तारीफ की और कहा कि रेशमी शहर की रौनक वापस लाने के लिए काफी प्रयास कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत राज्य में 16 हजार नए उद्यमियों का दस-दस लाख रुपए दिए जाएंगे जिसमें 426 उद्दमी भागलपुर के हैं। उन्होंने कहा कि भागलपुर की पहचान कतरनी चूड़ा, रेशम, हथकरघा, मंजूषा शैली की पेंटिंग आदि के विकास के लिए काम कर रहे हैं। कायर्क्रम में भाजपा जिलाध्यक्ष रोहित पांडेय, संतोष कुमार, जिप के उपाध्यक्ष पप्पू यादव, एमएलसी प्रतिनिधि नमय कुमार चौधरी, पूर्व उपमेयर प्रीति शेखर, हरिवंशमणी सिंह, प्रमोद प्रभात, श्वेता सिंह, आलोक सिंह, अश्विनी मोंटी आदि मौजूद थे।

23 जनवरी को लगने वाला नेशनल हैंडलूम एक्सपो मेला
को कोरोना के कारण रद्द कर दिया गया है। माहौल सामान्य होने पर इसे लगाया जाएगा।