Connect with us

BIHAR

बिहार के भागलपुर जिले के सन्हौला में हवाई पट्टी का किया जाएगा निर्माण, DM द्वारा भूमि अधिग्रहण का दिया गया ये निर्देश

Published

on

WhatsApp

बिहार के भागलपुर जिले के सन्हौला प्रखंड के अरार गांव के नजदीक एक हवाई पट्टी का निर्माण किया जाना है जिसकी लंबाई चार किमी होगी। इसके निर्माण का उद्देश्य आपातकालीन समय में वायुयान को उतारना है। पीआइयू साहिबगंज के परियोजना निदेशक से इस परियोजना को लेकर प्रस्ताव मिला। इसके बाद ही डीएम सुब्रत कुमार सेन द्वारा जिला भू–अर्जन पदाधिकारी को तीव्र गति से भू–अर्जन का कार्य करने का निर्देश दिया गया। वहीं राष्ट्रीय राजमार्ग–133 के तहत एकचारी से महागामा के बीच 26.28 किमी फोरलेन ग्रीन फील्ड का निर्माण होगा।

खबर के अनुसार राष्ट्रीय राजमार्ग-133 का निर्माण मुंगेर-मिर्जाचौकी फोरलेन सड़क के पैकेज-3 के समापन और पैकेज-4 के प्रारंभ स्थल से शुरू होकर झारखंड के गोड्डा जिले के महागामा तक होगा। इसके संबंध में पीआइयू साहिबगंज के परियोजना निदेशक द्वारा डीएम सुब्रत कुमार सेन को अपनी प्रस्तुति दी। वहीं महागामा से हंसडीहा के मध्य सड़क का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है। इस सड़क के निर्माण के बाद लोगों को पीरपैंती से देवघर और पश्चिम बंगाल तक आवागमन के लिए एक वैकल्पिक मार्ग मिल जाएगा।

मुंगेर-मिर्जाचौकी फोरलेन सड़क के निर्माण के पश्चात उक्त सड़क होकर भागलपुर और वहां के नजदीकी जिलों के लोग एकचारी-महागामा फोरलेन होकर झारखंड और पश्चिम बंगाल तक आवागमन कर सकते हैं। इसके फलस्वरूप भागलपुर शहर में भारी वाहनों का दबाव कम होगा। वहीं एकचारी-महागाम पथ के लिए 209.68 हेक्टेयर भूमि का अर्जन किया जाएगा। इस सड़क का निर्माण कार्य 1 हजार 393.26 करोड़ रूपए की लागत से पूर्ण किया जाएगा।

मुंगेर-मिर्जाचौकी फोरलेन सड़क निर्माण के लिए पैकेज-2 एवं पैकेल-3 में अप्वाइंटेड डेट का निर्धारण कर एजेंसी द्वारा निर्माण कार्य प्रारंभ किया जा चुका है। उक्त सड़क को लेकर 89 मौजों में 3जी का प्रकाशन किया जा चुका है और 89 मौजों में एवार्ड घोषित किया जा चुका है। साथ ही एनएचएआई को 81 मौजों का अंचलवार दखल कब्जा करा दिया गया है। फिलहाल पैकेज-4 में एप्वाइंटेड डेट का निर्धारण नहीं होने की वजह से निर्माण कार्य की शुरुआत नहीं हुई है। फिलहाल उक्त परियोजना में 400.08 करोड़ का भुगतान किया जा चुका है और 107.20 करोड़ सक्षम न्यायालय में जमा किया जा चुका है।

पैकेज-4 के दो अंचल कहलगांव और पीरपैंती में ही केवल 215.39 करोड़ रुपए का भुगतान मुआवजा राशि के रूप में किया गया है। वहीं एनएचएआई को पैकेज–4 में 40 मौजा में से 34 मौजा का दखल कब्जा सौंप दिया गया है। अन्य पैकेज की तुलना में इस पैकेज में अधिक राशि का भुगतान किया गया है। इसके बावजूद पैकेज-4 में एप्वाइंटेड डेट का निर्धारण नहीं किया गया है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण क्षेत्रीय पदाधिकारी को अप्वाइंटेड डेट का निर्धारण करने के लिए अनुरोध किया गया है जिससे उक्त पैकेज में कार्य प्रारंभ कराया जा सके।